scriptकोरोना से लड़ाई के लिए रेलवे  कर्मचारियों ने बनाई सैनिटाइजिंग सुरंग | Railway employees built sanitizing tunnel to fight Corona | Patrika News

कोरोना से लड़ाई के लिए रेलवे  कर्मचारियों ने बनाई सैनिटाइजिंग सुरंग

locationबरेलीPublished: Apr 10, 2020 01:47:21 pm

Submitted by:

jitendra verma

इस टनल के भीतर से गुजरने पर महज कुछ सेकेण्ड में ही रेल कर्मचारी सेनेटाइज हो जाएंगे और उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं होगा।

कोरोना से लड़ाई के लिए रेलवे  कर्मचारियों ने बनाई सैनिटाइजिंग सुरंग

कोरोना से लड़ाई के लिए रेलवे  कर्मचारियों ने बनाई सैनिटाइजिंग सुरंग

बरेली। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल ने अपने कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के सैनिटाइजिंग टनल (सुरंग) का निर्माण किया है। इस टनल के भीतर से गुजरने पर महज कुछ सेकेण्ड में ही रेल कर्मचारी सेनेटाइज हो जाएंगे और उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं होगा। यांत्रिक कारखाने के कर्मचारियों ने सैनिटाइजिंग टनल बनाने के लिए ट्वाय ट्रेन के कोच का प्रयोग किया है। यांत्रिक कारखाने में इस टनल को लगाया गया है। इस मॉडल का प्रस्ताव पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय, गोरखपुर भी भेजा जा चुका है। वहां से स्वीकृति के बाद जरूरत पर ऐसे और कोच बनाए जा सकेंगे।
इज्जतनगर मंडल के यांत्रिक कारखाने में इन दिनों आइसोलेशन कोच बनाने का काम चल रहा है। कोच के निर्माण के लिए 52 कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कर्मचारियों ने कारखाने के पुराने सामान से सैनिटाइजिंग टनल का निर्माण किया है। ट्वाय ट्रेन के कोच में टनल बनाई गई है। इसमें आठ स्प्रे मशीन लगाई गई हैं। जो टनल से गुजरने वाले व्यक्ति के पूरे शरीर को सेनेटाइज करेंगी। इन स्प्रे मशीन को एक हजार लीटर के टैंक से जोड़ा गया है जिसमे सैनिटाइजर भरा गया है। मोटर के जरिए सैनिटाइजर स्प्रे मशीन तक पहुँचता है। टनल में सेंसर लगाया गया है जिससे टनल में पैर रखते ही मशीन स्प्रे करना शुरू कर देती हैं।
अभी इस टनल को कारखाने के गेट पर लगाया गया है। इसमें प्रयोग होने वाले सेनेटाइजर को भी रेलवे कर्मचारियों ने ही तैयार किया है। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि कारखाने में सैनिटाइजिंग टनल बनाई गई है। कोई भी कर्मचारी जब काम पर आएगा तो इसी टनल से होकर गुजरेगा। जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा। इसका प्रस्ताव मुख्यालय को भी भेजा गया है वहां से संस्तुति के बाद अगर जरूरत होगी तो और टनल तैयार की जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो