scriptRailways can regularize Aastha special for Ayodhya, | रेलवे अयोध्या के लिए नियमित कर सकता है आस्था स्पेशल, परिणाम आया सकारात्मक, आईआरसीटीसी कर रहा संचालन | Patrika News

रेलवे अयोध्या के लिए नियमित कर सकता है आस्था स्पेशल, परिणाम आया सकारात्मक, आईआरसीटीसी कर रहा संचालन

locationबरेलीPublished: Jan 31, 2024 11:38:44 am

Submitted by:

Avanish Pandey

बरेली। रेलवे देहरादून-अयोध्या के लिए 01316/01317 आस्था स्पेशल ट्रेन को नियमित कर सकता है। इस पर विचार चल रहा है। मुख्य वाणिज्य निरीक्षक राकेश सिंह ने बताया कि फिलहाल आईआरसीटीसी इस ट्रेन का संचालन कर रहा है। मुख्य स्तर से आगे के निर्देश मिलने का इंतजार है।

ayodha4.jpg
ट्रेन में सीटे रही फुल

रेल रूट पर काफी समय से अयोध्या के लिए सीधी रेल सेवा की मांग हो रही है। देहरादून-लखनऊ रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन भी प्रस्तावित था। देहरादून-अयोध्या के बीच प्रायोगिक तौर पर चलाई गई पहली आस्था स्पेशल ट्रेन के परिणाम सकारात्मक रहे हैं। 29 जनवरी को देहरादून से अयोध्या के बीच चलाई गई यह ट्रेन में सीटे फुल रही। ऐसे में अब इस ट्रेन के फेरे बढ़ाने और बाद में नियमित करने पर विचार शुरू कर दिया है।
समयसारिणी कर ली गई थी तैयार

देहरादून से लखनऊ के लिए तो कई ट्रेन हैं। इसी रूट पर वंदे भारत का संचालन प्रस्तावित था। देहरादून-अयोध्या के बीच कोई ट्रेन नहीं है। इस कारण रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस के स्थान पर देहरादून-अयोध्या स्पेशल ट्रेन को नियमित करने पर विचार कर रहा है। वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन देहरादून-लखनऊ, दिल्ली-लखनऊ, सहारनपुर-लखनऊ के बीच प्रस्तावित था। सितंबर में स्पीड ट्रायल के बाद नवंबर 2023 में रेलवे ने इसके देहरादून-लखनऊ के बीच बंदे भारत एक्सप्रेस संचालन के लिए समयसारिणी भी तैयार कर ली थी।
समयसारिणी में ये समय किया गया निर्धारित

समयसारिणी के अनुसार लखनऊ जंक्शन-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 5:15 बजे चलकर बरेली जंक्शन पर 8:15 बजे, मुरादाबाद 9:57 और देहरादून दोपहर 1:35 बजे पहुंचनी थी। इसी तरह देहरादून-लखनऊ बंद भारत एक्सप्रेस देहरादून स्टेशन से दोपहर 2:25 बजे चलकर, हरिद्वार 3:25, मुरादाबाद शाम 5:40, बरेली जंक्शन पर शाम 6:50 और लखनऊ जंक्शन रात 10.40 बजे पहुंचने का समय निर्धारित किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो