scriptयहाँ रमजान में अभी भी जिन्दा है वर्षों पुरानी रवायत- देखें वीडियो | Ramdan 2019 oldest ritual alive here in ramdan | Patrika News

यहाँ रमजान में अभी भी जिन्दा है वर्षों पुरानी रवायत- देखें वीडियो

locationबरेलीPublished: May 18, 2019 04:58:08 pm

Submitted by:

jitendra verma

सहरी के लिए ढोल बजा कर रोजेदारों को अभी भी जगाया जाता है

Ramdan 2019 oldest ritual alive here in ramdan

यहाँ रमजान में अभी भी जिन्दा है वर्षों पुरानी रवायत- देखें वीडियो

बरेली। जिले में रमजान के महीने में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। तराबी के बाद रात में बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। रमजान में यहाँ पर अभी भी वर्षों पुरानी परम्परा जिन्दा है। किला इलाके में आज भी सहरी के लिए रोजेदारों को उठाने के लिए ढोल का प्रयोग किया जाता है। कुछ लोग रात में दो बजे मोहल्ले में घूम घूम कर ढोल बजाते हैं और रोजेदारों को सहरी के लिए उठने में मदद करते है।
रात दो बजे निकलती है टोली

पुराने समय में जब मोबाइल फोन और अलार्म घड़ियां नहीं होती थी तो सहरी के लिए लोगों को उठाने के लिए ढोल का ही प्रयोग होता था। अब भले ही जमाना बदल गया हो लेकिन कुछ लोगों के कारण अब भी ये परम्परा जिन्दा है। लोगों की टोलियां रात में दो बजे निकलती है और इलाके में ढोल बजा कर रोजेदारों को जगाते हैं। ये लोग मोहल्ले के हर घर के सामने खड़े होकर ढोल बजाते हैं और रोजेदारों से सहरी के लिए उठने को कहते हैं।
दिन में करते हैं दूसरा काम

ऐसा करने के लिए इन लोगो को कोई मेहनताना नही मिलता यह इसे समाज सेवा के तौर पर करते है। कुछ लोग ईद की वजह से खुश होकर इन्हे बख्शीश ज़रूर देते हैं।यह लोग दिन में अपना काम करते है रात में लोगो को सहरी में जगाने का काम करते हैं। दरगाह आला हजरत से जुड़े नासिर कुरैशी ने बताया कि ये परम्परा सैकड़ों साल पुरानी है। आधुनिक युग में पहले किले की शाही जामा मस्जिद के पास पटाखे चलाकर रोजेदारों को सहरी के लिए जगाया जाता था लेकिन अब हूटर बजाया जाता है। इसके साथ ही मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में ढोल जा कर भी कुछ लोग रोजेदारों को जगाने का काम करते हैं।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो