scriptपत्रिका पड़ताल – इंटरसिटी व बांद्रा की लेटलतीफी, लालगढ़ की आफत ! | Intercity and Bandra delay, Lalgarh trouble! | Patrika News

पत्रिका पड़ताल – इंटरसिटी व बांद्रा की लेटलतीफी, लालगढ़ की आफत !

locationबरेलीPublished: Oct 17, 2016 10:19:00 pm

Submitted by:

jitendra changani

-अलग मंडल की ट्रेन होने का खामियाजा भुगत रहे रेल यात्री, 2-2 ट्रेनों का बीकानेर से जैसलमेर मार्ग पर हर दिन हो रहा संचालन

jaisalmer rail

jaisalmer rail

जैसलमेर. इंटरसिटी या बांद्रा एक्सप्रेस यदि लेटलतीफी का शिकार हो जाए तो खामियाजा केवल इन दो ट्रेनों के यात्री ही नहीं बल्कि लालगढ़ के यात्री भी झेलने को मजबूर है। एक रेलवे मंडल की ट्रेन के दूसरे मंडल के स्टेशन के बीच आवाजाही करना इस समस्या की वजह बन रहा है। बीकानेर से जैसलमेर के बीच संचालित ट्रेनों को फलोदी के बाद रोकने से जहां यात्रियों को परेशान होना पड़ रहा है, वहीं ट्रेन भी लेटलतीफ होती है। जैसलमेर से फलोदी करीब 159 किलोमीटर है और फलोदी से बीकानेर 175 किलोमीटर के करीब है, लेकिन फिर भी फलोदी से बीकानेर का रास्ता तय करने में लालगढ़ एक्सप्रेस को दो से सवा दो घंटे का समय लगता है, वहीं फलोदी से जैसलमेर तक का रास्ता तीन घंटे में पूरा होता है। यदि किसी दिन दिल्ली-जैसलमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस या साप्ताहिक बान्द्रा टर्मिनस ट्रेन लेट हो जाती है, तो इसका खामियाजा लालगढ़-जैसलमेर एक्सप्रेस को फलोदी रेलवे स्टेशन से रवाना होने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है।
यह है हकीकत 

-दिल्ली-जैसलमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस की लेटलतीफी का खामियाजा भुगत रही है लालगढ़-जैसलमेर एक्सप्रेस। 

-पहले से ही घाटे से जूझ रही लालगढ़-जैसलमेर एक्सप्रेस को इंटरसिटी एक्सप्रेस के देरी से पहुंचने पर बिना क्रोसिंग के रोकने से यह ट्रेन निर्धारित समय पर जैसलमेर नहीं पहुंच पाती। 
– इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को फलौदी से जैसलमेर के बीच के स्टेशनों पर ट्रेन के आगे बढऩे का इंतजार करना पड़ता है। 

-दिल्ली से जोधपुर के रास्ते जैसलमेर पहुंचने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस के निर्धारित समय से देरी से जैसलमेर पहुंचने पर लालगढ़-जैसलमेर एक्सप्रेस को कईं स्टेशनों पर कई बार रोक दिया जाता है।
समय से पहले आने की भी सजा ?

इंटरसिटी एक्सप्रेस जिस दिन निर्धारित समय पर चलती है, उस दिन लालगढ़ एक्सप्रेस भी तय समय पर जैसलमेर पहुंच जाती है। इसके अलावा जिस दिन इंटरसिटी देरी से पहुंचती है, उस दिन लालगढ़ को जगह-जगह रोक-रोककर चलाया जाता है। ऐसे में बीकानेर से जैसलमेर के बीच सफर करने वाले यात्रियों को स्टेशनों पर ट्रेन रवाना होने का लंबा इंतजार करना पड़ता है। 
ये तो एक्सप्रेस है फिर भी… 

जोधपुर मंडल की लालगढ़-जैसलमेर ट्रेन को एक्सप्रेस और रात में चलने वाली ट्रेन को सुपरफास्ट ट्रेन का दर्जा दिया हुआ है, लेकिन जोधपुर मंडल की एक्सप्रेस ट्रेनों के आने पर इन ट्रेनों को पहले पहुंचने के बाद भी रोक दिया जाता है। सूत्रों की मानें तो ऐसे में ट्रेन के मंडलों की आपसी खींचतान सामने आ रही है। 
ऐसे तो घटने लगेगा रुझान 

एक्सप्रेस ट्रेन का किराया चुकाने के बावजूद यात्री समय पर अपने स्टेशन नहीं पाते। ऐसे में लोगों का रुझान भी इस ट्रेन से कम होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता। लालगढ़-जैसलमेर लालगढ़ के बीच सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेन होने के बावजूद बीकानेर मंडल की ट्रेनों को रास्ते में रोकने से फलोदी से जैसलमेर के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को होने वाली परेशानी किसी से छिपी नहीं हैै। 
फैक्ट फाइल

-2 ट्रेनों का बीकानेर से जैसलमेर मार्ग पर हर दिन हो रहा संचालन

-1 हजार से अधिक यात्री प्रतिदिन लालगढ़ से जैसलमेर मार्ग के बीच हर दिन करते हैं सफर 
-18 ट्रेनों का वर्तमान में जैसलमेर में संचालन हो रहा है जैसलमेर रेलवे स्टेशन से। 

– 5 हजार से अधिक यात्री जैसलमेर से आवागमन करते है प्रतिदिन। 

-30 के करीब मामले वर्ष में लालगढ़ की लेटलतीफी के आ रहे सामने 
-1 सुपरफास्ट का संचालन होता है जैसलमेर व लालगढ़ के बीच हर दिन। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो