नगर निकाय चुनावों के लिए आरक्षण की घोषणा, बढ़ी चुनावी सरगर्मी

suchita mishra

Publish: Oct, 13 2017 10:54:56 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
नगर निकाय चुनावों के लिए आरक्षण की घोषणा, बढ़ी चुनावी सरगर्मी

नगर निकाय चुनाव को लेकर शासन ने घोषित किया आरक्षण। अब सभी दावेदारों की नजर पार्टी हाईकमान पर।

बरेली। नगर निकाय चुनाव को लेकर शासन ने मेयर, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत के चेयरमैन का आरक्षण घोषित कर दिया है। बरेली मेयर की सीट इस बार भी सामान्य रहेगी। जबकि नगर पालिका परिषद की चार सीटों में एक सीट सामान्य वर्ग के लिए, एक महिला वर्ग के लिए और दो पिछड़ी जाति की महिला वर्ग के लिए रखी गई है।

 

नगर पंचायत की 15 सीटों में से पांच सीट महिला पिछड़ा वर्ग, पांच सीट पिछड़ा वर्ग, तीन सीट महिला और दो सीट अनारक्षित रखी गई हैं। शासन से आरक्षण फाइनल होने के बाद जिले में चुनावी सरगर्मी बढ़ गई है। जिले में सबसे ज्यादा रोचक मुकाबला मेयर सीट के लिए होगा, जिसके लिए दावेदारों ने ताल ठोकना शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा बीजेपी के दावेदार
पिछली बार के चुनाव में मेयर सीट पर डॉक्टर आईएस तोमर ने कब्जा जमाया था। डॉ. तोमर सपा के समर्थन से चुनाव मैदान में उतरे थे और वो बीजेपी के प्रत्याशी गुलशन आनन्द को हराकर दूसरी बार बरेली के मेयर बने थे। इस बार के चुनाव में एक बार फिर डॉक्टर तोमर का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।

वहीं भाजपा में दावेदारों की लंबी लिस्ट है, बीजेपी की तरफ से पिछला चुनाव लड़े गुलशन आनन्द, आईएमए के अध्यक्ष प्रमेन्द्र महेश्वरी, इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के चांसलर उमेश गौतम समेत कई नेता मेयर सीट के लिए अपनी दावेदारी दे रहे हैं। अगर बात कांग्रेस की करें तो कांग्रेस की तरफ से पूर्व मेयर सुप्रिया एरन और पिछला चुनाव लड़ चुके अमजद सलीम भी चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। जबकि बसपा की तरफ से अभी कोई नाम सामने नही आया है।


हाईकमान पर है दावेदारों की नजर
नगर निकाय चुनाव के लिए सभी पार्टियां आरक्षण के इंतजार में थीं। अब जबकि आरक्षण जारी कर दिया गया है तो अब सभी दावेदारों की नजर पार्टी हाईकमान पर है कि वो किस प्रत्याशी को चुनाव मैदान में उतारती है। ऐसे में चुनाव लड़ने का दावा ठोक रहे नेताओं की धड़कनें भी तेज हो गई हैं। सभी दल कुछ ही दिनों में अपने अपने पत्ते खोल देंगे जिसके बाद जिला एक बार फिर चुनावी रंग में रंगा नजर आएगा।


नगर निगम - सामान्य


नगर पालिका परिषद

फरीदपुर - महिला

आंवला - अनारक्षित

बहेड़ी - महिला पिछड़ा वर्ग

नवाबगंज - महिला पिछड़ा वर्ग


नगर पंचायत

फरीदपुर - महिला पिछड़ा वर्ग

शीशगढ़ - महिला पिछड़ा वर्ग

धौराटांडा - महिला पिछड़ा वर्ग

रिछा - महिला पिछड़ा वर्ग

शेरगढ़ - महिला पिछड़ा वर्ग

रिठौरा - पिछड़ा वर्ग

बिसारतगंज- पिछड़ा वर्ग

देवरनिया- पिछड़ा वर्ग

मीरगंज- पिछड़ा वर्ग

फतेहगंज पश्चिमी- पिछड़ा वर्ग

सिरौली- महिला

ठिरिया निजावत खां- महिला

शाही- महिला

सेन्थल- अनारक्षित

फतेहगंज पूर्वी - अनारक्षित

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned