script#Loksabhaelction2019 नए समीकरण में उलझे राजनीति के माहिर खिलाड़ी | Santosh Gangwar and Dharmendra Yadav stranded in triangular fight | Patrika News

#Loksabhaelction2019 नए समीकरण में उलझे राजनीति के माहिर खिलाड़ी

locationबरेलीPublished: Apr 12, 2019 04:22:40 pm

Submitted by:

jitendra verma

बदायूं और बरेली में त्रिकोणीय मुकाबले में फंसे संतोष गंगवार और धर्मेंद्र यादव

Santosh Gangwar and Dharmendra Yadav stranded in triangular fight

#Loksabhaelction2019 नए समीकरण में उलझे राजनीति के माहिर खिलाड़ी

बरेलीलोकसभा चुनाव #loksabhaelection2019 में इस बार रुहेलखंड की दो वीआईपी सीट बरेली और बदायूं पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है। बरेली लोकसभा क्षेत्र जहाँ भारतीय जनता पार्टी का मजबूत गढ़ है तो बदायूं लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत किला बन चुकी है। इस बार के चुनाव में बदले राजनीतिक समीकरण के कारण दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज करने वाले दिग्गज नेताओं को परेशानी में डाल दिया है। बरेली में संतोष गंगवार त्रिकोणीय मुकाबले में फंस गए है यहाँ पर संतोष गंगवार को गठबंधन और कांग्रेस के प्रत्याशी से कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है तो बदायूं में धर्मेंद्र यादव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी सलीम शेरवानी परेशानी का कारण बन गए हैं।
केंद्रीय मंत्री त्रिकोणीय मुकाबले में उलझे

अगर बात करें बरेली लोकसभा सीट की तो इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी सात बार जीत दर्ज कर चुकी है और इस बार भारतीय जनता पार्टी ने सात बार सांसद रह चुके केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को चुनाव मैदान में उतारा है। संतोष गंगवार की मुश्किल सपा प्रत्याशी ने बढ़ा दी है। समाजवादी पार्टी ने संतोष गंगवार की बिरादरी के प्रत्याशी भगवतशरण गंगवार को उतार कर संतोष गंगवार की डगर कठिन कर दी है। कांग्रेस के प्रवीण सिंह एरन भी चुनाव मैदान में संतोष गंगवार को कड़ी टक्कर देते नजर आ रहे है। प्रवीण सिंह एरन ने ही 2009 के चुनाव में संतोष गंगवार का विजय रथ रोका था और संतोष गंगवार लगातार छह बार जीतने के बाद पहली बार चुनाव हारे थे। 2009 के चुनाव में भगवतशरण गंगवार भी चुनाव मैदान में थे। जानकारों का मानना है कि भगवत के चुनाव लड़ने की वजह से ही संतोष गंगवार को हार का सामना करना पड़ा था। #loksabhaelection2019 एक बार फिर यही तीन प्रत्याशी बरेली के रण में है।
सपा के गढ़ में धर्मेंद्र मुश्किल में

अगर बात करें बदायूं लोकसभा सीट की तो ये सीट समाजवादी पार्टी का मजबूत किला बन चुकी है और 1996 से अब तक इस सीट पर समाजवादी पार्टी लगातार छह बार जीत दर्ज कर चुकी है। मौजूदा सांसद धर्मेंद्र यादव लगातार दो बार इस सीट से चुनाव जीत चुके है और इस बार भी समाजवादी पार्टी ने धर्मेंद्र यादव को ही मैदान में उतारा है। धर्मेंद्र यादव को इस चुनाव #loksabhaelection2019 में भाजपा की संघमित्रा मौर्य और बदायूं सीट से पांच बार सांसद रह चुके कांग्रेस के सलीम इकबाल शेरवानी से टक्कर मिल रही है। सलीम शेरवानी के मैदान में उतरने की वजह से सांसद धर्मेंद्र की मुश्किल बढ़ गई है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो