International Women's Day:  मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला होगा नारी शक्ति के नाम

- आठ मार्च को जन्म लेने वाली बेटियों और उनकी मां को मिलेगा उपहार
- वरिष्ठ एएनएम करेंगी मेले का उद्घाटन

By: jitendra verma

Published: 07 Mar 2020, 07:26 PM IST

बरेली। इस रविवार को आयोजित होने वाला मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला महिलाओं को अर्पित रहेगा। रविवार को विश्व महिला दिवस होने की वजह से मेले का उद्घाटन किसी जनप्रतिनिधि से न करा कर मेले में मौजूद वरिष्ठ एएनएम से कराया जाएगा। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आरोग्य मेले के उद्घाटन में केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार भी उपस्थित होंगे । इस खास मौके पर जन्म लेने वाली बेटियों को कपड़े और उनकी मां को पोषणयुक्त आहार उपहार में दिया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक विजय विश्वास पंत ने सूबे के सभी सीएमओ को इस आशय का पत्र भी भेजा है।

महिलाओं को दी जाएंगी जानकारी
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनीत शुक्ला ने बताया कि विश्व महिला दिवस जैसे विशिष्ट मौके पर हाेने वाले इस मेले को मातृशक्ति के सम्मान, महिला सशक्तीकरण, समानता और निजता के अधिकार को लेकर समर्पित किया गया है। मेले में महिलाओं विशेष रूप से किशोरियों को व्यक्तिगत साफ-सफाई, माहवारी स्वच्छता, पोषण में भेदभाव और निजता जैसे मुद्दों पर जानकारी दी जाएगी। आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता द्वारा स्टॉल लगाकर कैल्शियम और ऑयरन टेबलेट का मुफ्त वितरण किया जाएगा। साथ ही मेला स्थल पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से टीकारण, स्तनपान, परिवार नियोजन, संस्थागत प्रसव, पोषण की जानकारी दी जाएगी। कम्युनिटी हेल्थ आफिसर अथवा नर्स द्वारा मुख कैंसर, स्तन कैंसर, उच्च रक्तचाप, शुगर आदि के संभावित मरीजों की जांच भी की जाएगी।

मेले में मिलने वाली सुविधाएं
इन मेलों में ओपीडी के साथ ही ब्लड प्रेशर, मौसमी बुखार, टीबी, फाइलेरिया, दिमागी बुखार, मलेरिया, डेंगू की जांच के साथ ही उपचार की भी सुविधा है। इसके अलावा यहां पर गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को आवश्यक टीके लगाए जाने की भी व्यवस्था है। मरीजों को संपूर्ण टीकाकरण की जानकारी भी दी जाती है। गर्भवती महिला और उसके गर्भस्थ शिशु की भी जांच की जाती है, साथ ही संस्थागत प्रसव के लाभों की भी जानकारी दी जाती है। मेले में स्वास्थ्य विभाग के अलावा बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे। मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें मुफ्त दवाएं भी दी जाएंगी।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned