scriptइस बार बहुत ख़ास है शनैश्चरी अमावस्या, जानिए पूजा का समय,विधि और उपाय | shani amavasya know puja vidhi time upay in hindi | Patrika News
बरेली

इस बार बहुत ख़ास है शनैश्चरी अमावस्या, जानिए पूजा का समय,विधि और उपाय

इस वर्ष शनैश्चरी अमावस्या पांच जनवरी को है।

बरेलीJan 04, 2019 / 04:02 pm

jitendra verma

बरेली। पौराणिक मान्यताओें के अनुसार शनिदेव जी का जन्म शनिवार को अमावस्या तिथि में हुआ था। इसलिए शनिवारी अमावस्या का विशेष महत्व है। इस वर्ष शनैश्चरी अमावस्या पांच जनवरी को है। बालाजी ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पंडित राजीव शर्मा ने बताया कि अमावस्या तिथि कार्य सिद्ध करने वाली मानी जाती है। इस बार इस अमावस्या का विशेष महत्व इसलिए भी है क्योंकि इस वर्ष के राजा भी शनि है। गोचर ग्रहो के अनुसार इस दिन धनु राशि में शनि के साथ चार ग्रहों का विशेष योग बन रहा है जो कि पितृ दोष कारक, पुर्नफू योग होने के कारण इस अमावस्या पर पितृदोष शान्ति करना भी श्रेष्ठ रहेगा।
पूजा का समय

प्रातः 08ः32 बजे से 09ः40 बजे तक शुभ के चैघड़िया मुहुर्त में अपरान्ह 12ः24 बजे से सांय 04ः17 बजे तक चर, लाभ, अमृत के चैघड़िया मुहुर्त में एवं सांय काल 05ः35 बजे से रात्रि 07ः17 बजे तक लाभ के चैघड़िया मुहुर्त में।
पूजा विधि

शनि अमावस्या के दिन स्नान आदि के बाद ’’हरड़’’ का तेल शरीर पर लगाये, पश्चिम दिशा की ओर एक चैकी रख कर उस पर काला वस्त्र बिछायें, श्याम रंग के नीले, लाजवंती के पुष्प बिछायें तथा पीपल के पत्ते पर शनि यन्त्र स्थापित करें। सरसों के तेल का दीपक, धूप जलायें, नैवद्य चढ़ाने के लिए काले उड़द का हलवा, काले तिल से बने लड्डू अक्षत, बेल पत्र, काले रंग के फूल आदि रखें, चैकी के चारों ओर तिल के तेल से भरी कटोरियां रखें इसमें काले तिल के दाने, एक सिक्का, एक पंचमुखी रूद्राक्ष डालें शनि के मन्त्रों का जाप, साधना आदि करने के उपरान्त 07 अथवा 11 शनिवार को इन कटोरियों में अपने चेहरे की छाया देखने के बाद शनिदेव जी का स्मरण के साथ शनि का दान लेने वालों को दे दें। इस प्रकार पूजा अर्चना करने से दुर्घटना, गंभीर रोग, अकाल, मृत्यु, शास्त्राघात से शनिदेव जी मुक्त रखते हैं।
ये करें उपाय

शनि दोषकृत पीड़ा निवारणार्थ जिन राशि वालों को साढ़े साती या ढैया का प्रकोप हो उनको शनि दोष कृत पीड़ा निवारणार्थ- काला वस्त्र, उड़द, काला पुष्प, लोहा आदि दान करते रहना चाहिए। विशेष विषम परिस्थितियों में सविधि ग्रह शान्ति कराये।

Home / Bareilly / इस बार बहुत ख़ास है शनैश्चरी अमावस्या, जानिए पूजा का समय,विधि और उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो