scriptशनैश्चरी अमावस्या: शनि शान्ति के लिए हनुमान जी से सम्बन्धित करें ये उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर | shani amavasya shani dev ke upay in hindi | Patrika News

शनैश्चरी अमावस्या: शनि शान्ति के लिए हनुमान जी से सम्बन्धित करें ये उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर

locationबरेलीPublished: May 03, 2019 06:00:51 pm

Submitted by:

jitendra verma

इस बार इस अमावस्या का विशेष महत्व इसलिए भी है क्योंकि इस वर्ष के राजा भी शनि है।

बरेली। इस वर्ष 04 मई को शनैश्चरी अमावस्या विशेष है क्योकि इस दिन आश्विनी नक्षत्र अपरानह 03:47 बजे तक रहेगा, आयुष्मान योग पूरे दिन रहेगा। शनि अमावस्या वाले दिन शनि देव की कृपा पाने के लिए बजरंगबली से जुड़े कुछ छोटे छोटे उपाय करने से शनि की कृपा दृष्टि बनी रहती है और सभी कष्ट दूर होते हैं। ये उपाय आप प्रत्येक शनिवार को भी कर सकते हैं। बालाजी ज्योतिष संस्थान के ज्योतिषाचार्य पण्डित राजीव शर्मा ने बताया कि इस शनिवार के दिन आश्विनी नक्षत्र एवं आयुष्मान योग होने के कारण सोम योग का बनना अतिशुभ रहेगा। पौराणिक मान्यताओें के अनुसार शनिदेव जी का जन्म शनिवार को अमावस्या तिथि में हुआ था, इसलिए भी शनिवारी अमावस्या का विशेष महत्व है। अमावस्या तिथि कार्य सिद्ध करने वाली मानी जाती है। इस बार इस अमावस्या का विशेष महत्व इसलिए भी है क्योंकि इस वर्ष के राजा भी शनि है।
1.शनिवार के दिन कच्ची धानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें। संकट दूर होगा और धन भी प्राप्त होगा।

2.शनिवार के दिन काले रंग के पशुओं को रोटी खिलायें।
3.शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दिया जलायें, दिया जला कर उसमें काले उड़द के तीन दाने डालें। इससे सभी कार्य पूर्ण होंगे।

4.शनिवार के दिन सिन्दूर और चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान जी को लाल लंगोट अर्पित करें।
5.शनिवार के दिन हनुमान जी के मन्दिर में एक नारियल स्वास्तिक बना कर हनुमान जी को अर्पण करें साथ ही हनुमान चालीसा, बजरंग बाण का पाठ करें।

6.शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिन्दूर और तेल का चोला चढ़ायें।
7.शनिवार के दिन हनुमान जी के सम्मुख रात्रि में चैमुखा दीपक जलायें।

8.शनिवार को प्रातःकाल किसी पीपल के पेड़ को जल चढ़ायें और 7 परिक्रमा करें। इसके बाद पीपल के नीचे बैठ कर हनुमान चालीसा का पाठ करें।
9.शनिवार एवं मंगलवार को 11 पीपल के पत्ते लेकर साफ जल से धोकर इन पत्तों पर चंदन से श्री राम का नाम लिखें। इसके बाद हनुमान जी के मन्दिर में हनुमान जी को अर्पित करें।
10.प्रत्येक शनिवार एवं मंगलवार को बनारसी पान चढ़ायें ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा बनी रहती है।

11.प्रत्येक शनिवार एवं मंगलवार को हनुमान मन्दिर में 11 उड़द के दाने, सिन्दूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद अर्पित करें साथ ही सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।
12.शनिजयन्ती/शनि अमावस्या वाले दिन भोजन में काली मिर्च व काले नमक का प्रयोग अवश्य करें।

13.शनि जयन्ती/शनि अमावस्या वाले दिन शमी वृक्ष की जड़ को काले कपड़े में बांधकर अपनी दायीं भुजा में बांधे।
14.शनिजयन्ती/शनि अमावस्या वाले दिन मांसहार, मदिरापान त्यागने का प्रण करें।

15.शुक्रवार को 800 ग्राम काले तिल पानी में भिंगों दे शनि जयन्ती/शनि अमावस्या वाले दिन गुड़ में कूट कर लड्डू बनायें और काले घोड़े को खिला दें। यह उपाय लगातार आठ शनिवार को करने से शनि पीड़ा से निजात मिलती है।
16.शनि जयन्ती/शनि अमावस्या के दिन शमी वृक्ष का रोपण करें।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो