Video:स्मार्ट क्लास ने बदली प्राइमरी स्कूलों की सूरत,खेल खेल में बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई

Video:स्मार्ट क्लास ने बदली प्राइमरी स्कूलों की सूरत,खेल खेल में बच्चे कर रहे हैं पढ़ाई

jitendra verma | Updated: 14 Aug 2019, 05:40:38 PM (IST) Bareilly, Bareilly, Uttar Pradesh, India

आडियो-विजुअल के माध्यम से इन स्कूलों में पढ़ाई से बच्चों का मन पढ़ाई की तरफ आकर्षित हो रहा है और इन स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ रही है।

बरेली। जिले में अब सरकारी प्राइमरी स्कूलों का सूरत बदलने लगी है। जिले के सात ब्लाकों में करीब 517 स्कूलों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत हुई है।स्मार्ट क्लास में एक प्रोजेक्टर, लैपटॉप, म्यूजिक सिस्टम, और डिसप्ले बोर्ड उपलब्ध कराया गया है। इन क्षेत्रों में बच्चे अब प्राइवेट स्कूलों से परिषदीय स्कूलों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। स्कूल में स्मार्ट क्लास में बच्चे मन लगाकर पढ़ रहे हैं। आडियो-विजुअल के माध्यम से इन स्कूलों में पढ़ाई से बच्चों का मन पढ़ाई की तरफ आकर्षित हो रहा है और इन स्कूलों में बच्चों की संख्या भी बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें

VIDEO: ईंट बनाने के भट्टे में बन रही थी जहरीली शराब, पुलिस ने बरामद किया 'मौत' का सामान

Smart classes are being conducted in government schools

कहाँ कितनी क्लास
जिले के सात ब्लॉक में स्मार्ट क्लास की शुरुआत की गई है। बहेड़ी में 113, दमखोदा में 61, शेरगढ़ में 78, भोजीपुरा में 76, बिथरी चैनपुर में 56, नवाबगंज में 81, फतेहगंज पश्चिमी में 42, फरीदपुर में 9, आंवला में 1 और बरेली शहर में 2 कक्षाएं हैं। स्मार्ट क्लास के शुरू होने से इन ब्लाकों में बच्चे निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें

#PersonoftheWeek जवाहर लाल नेहरू भ्रष्ट थे, गांधी जी मुसलमानों के आगे झुकते थे, मोदी कुल मिलाकर ठीक

Smart classes are being conducted in government schools

बनेंगे मॉडर्न स्कूल

बरेली के सीडीओ सतेंद्र कुमार समय समय पर इन स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं और स्मार्ट क्लास को संचालित करने वाले शिक्षकों को जरूरी दिशा निर्देश भी देते है। सीडीओ का कहना है कि अभी जिले के 517 स्कूलों में स्मार्ट क्लास की शुरुआत हुई है और इससे छात्रों पर अच्छा प्रभाव पड़ा है। स्मार्ट क्लास शुरू होने के बाद तमाम प्राइवेट स्कूलों के भी छात्र अब सरकारी स्कूलों की तरफ आकर्षित हुए है। जल्द ही इन स्कूलों को मार्डन स्कूल की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned