scriptअजब गजब: खेत को बना डाला स्विमिंग पूल, कमाते हैं हजारों रुपए | Swimming pool in Farm by Farmers | Patrika News

अजब गजब: खेत को बना डाला स्विमिंग पूल, कमाते हैं हजारों रुपए

locationबरेलीPublished: Jun 17, 2018 04:11:33 pm

ये स्विमिंग पूल अप्रेल माह में शुरू हो जाते हैं और बरसात तक संचालित रहते हैं।

 Swimming pool

अजब गजब: खेत को बना डाला स्विमिंग पूल, कमाते हैं हजारों रुपए

बरेली। बरेली के किसानों ने कमाई का नया जरिया बनाया है। शहर के आस पास खेतों में स्विमिंग पूल बनाए गए हैं जिनमें युवा दिन भर मस्ती करते हैं और स्विमिंग पूल के मालिक इन युवाओं से प्रति घण्टे के हिसाब से 10 से 20 रुपए प्रति घण्टे के हिसाब से चार्ज लेते हैं इस तरह एक स्विमिंग पूल से एक माह में 10 से 15 हजार की आमदनी किसानों को हो रही है। ये स्विमिंग पूल अप्रेल माह में शुरू हो जाते हैं और बरसात तक संचालित रहते हैं।
सड़क किनारे बने स्विमिंग पूल

शहर के आस पास सड़क किनारे आपको स्विमिंग पूल में मस्ती करते युवा दिखाई पड़ जाएंगे। दरअसल में किसानों ने अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अपने खेत के कुछ हिस्से में सीमेंट के देशी स्विमिंग पूल बनवाए है। गर्मियों के दिनों में युवा दूर दूर से नहाने आते हैं।इन दिनों बरेली में करीब 20 ऐसे पूल संचालित हो रहे हैं। किसानों ने 20×30 फुट और पांच फुट गहरे स्विमिंग पूल का निर्माण करा रखा हैं जिसमें नहाने के लिए पूल मालिक 10 से 20 रुपए प्रति घण्टे के हिसाब से चार्ज लेते हैं यहां पर नहाने आने वाले युवा पांच पांच घण्टे तक स्विमिंग पूल में मस्ती करते हैं जिसके कारण किसानों को 10 से 15 हजार रुपए की आमदनी प्रति माह हो जाती है।
पूल के पानी का सिंचाई में प्रयोग

खेत में बने स्विमिंग पूल के पानी से किसान अपने खेतों की सिंचाई करते हैं और स्विमिंग पूल से होने वाली आमदनी से उनका सिंचाई का रूपया भी बच जाता है। पूल चलाने वाले बाबू राम का कहना है कि उनके पास 50 बीघा जमीन है जिसकी सिंचाई के लिए लगभग एक हजार का डीजल प्रति दिन खर्च होता था जिसके बाद उसने लोन लेकर पूल बनवाया जिससे उसकी आमदनी बढ़ी है और डीजल का खर्च भी बचता है।
सुरक्षा के रहते हैं इंतजाम

स्विमिंग पूल में मस्ती करते समय कोई हादसा न हो इसके लिए पूल के आस पास लोग तैनात रहते हैं जिससे किसी के डूबने पर उसे बचाया जा सके।इसके साथ ही शराब के नशे में हुड़दंग करने वालों को भी पूल पर तैनात ये लोग रोकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो