script13 राष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल कराने वाले डॉक्टर ब्रजेश्वर सिंह को संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से सम्मानित करेंगी राज्यपाल | The Governor will honor Dr. Brajeshwar Singh, who has organized 13 Nat | Patrika News

13 राष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल कराने वाले डॉक्टर ब्रजेश्वर सिंह को संगीत नाटक अकादमी अवार्ड से सम्मानित करेंगी राज्यपाल

locationबरेलीPublished: Jun 10, 2023 11:45:29 am

Submitted by:

Avanish Pandey

बरेली। शहर के जाने-माने हड्डी रोग विशेषज्ञ, नाटककार और लेखक डॉक्टर ब्रजेश्वर सिंह को उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी की ओर से 13 जून को लखनऊ में अर्पण सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा। 2020 में उन्हें नाट्यकला उन्नयन के लिए अवार्ड दिए जाने की घोषणा हुई थी।

brajeshwer singh .jpg
विंडरमेयर के जरिए 50 से अधिक नाटकों का कर चुके निर्माण

बरेली में विंडरमेयर थिएटर ब्लैक बॉक्स की स्थापना और रंग विनायक रंग मंडल के 50 से अधिक नाटकों का निर्माण करने के साथ-साथ डॉ. बृजेश्वर सिंह ने देशभर से जाने-माने थिएटर कलाकारों को बुलाकर बरेली में अब तक 13 राष्ट्रीय थिएटर फेस्टिवल आयोजित किए हैं।
500 से अधिक युवा कलाकारों को दिलाया थिएटर का प्रशिक्षण

उन्होंने 500 से अधिक युवा कलाकारों को थिएटर का प्रशिक्षण दिलाया है। उन्होंने पैलेडिन और जिंदगी जरा सी है जैसे दो अद्भुत नाटक लिखे हैं। विंडरमेयर थिएटर ग्रांट्स के तहत उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के कलाकारों के साथ कई नाटक तैयार किए हैं। इसके साथ ही डॉ. बृजेश्वर सिंह ने राष्ट्रीय स्तर की कई थिएटर कार्यशालाएं भी आयोजित की हैं। ऐसे ही बहुत सारे योगदान के मद्देनजर उन्हें नाट्य कला उन्नयन अवॉर्ड 2020 से सम्मानित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी (यूपीएसएनए) के निदेशक तरुण राज की ओर से भेजे गए। आधिकारिक पत्र में बताया गया है कि सम्मान समारोह 13 जून को सुबह 10.30 बजे से राजभवन स्थित गांधी सभागार में आयोजित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो