फर्जी बाबाओं में दो बरेली के, इन पर अपहरण समेत कई संगीन आरोप

अखाड़ा परिषद ने 11 बाबाओं की सूची जारी की थी, लेकिन बाद में इस सूची में तीन नाम और जोड़े गए । इन बाबाओं में दो बरेली के भी है।

By: मुकेश कुमार

Published: 11 Sep 2017, 09:36 AM IST

बरेली। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने 14 फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी कर इन बाबाओं के बहिष्कार का ऐलान किया है। डेरा प्रमुख रामरहीम को सजा मिलने के बाद हिन्दू धर्म गुरुओं को लेकर तरह तरह की चर्चा होने लगी थी, जिस पर अखाड़ा परिषद गंभीर हुआ और उसने इलाहाबाद में अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी की अध्यक्षता में बैठक हुई और अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरी गिरी जी ने फर्जी बाबाओं का प्रस्ताव रखा। इसके बाद देशभर के 14 फर्जी बाबाओं की सूची जारी की। पहले अखाड़ा परिषद ने 11 बाबाओं की सूची जारी की थी, लेकिन बाद में इस सूची में तीन नाम और जोड़े गए । इन बाबाओं में दो बरेली के भी है।

बृहस्पति गिरी और मलखान गिरी
अखाड़ा परिषद की तरफ से जारी सूची में आसाराम, उनके बेटे नारा सांई, राधे माँ, निर्मल बाबा समेत बरेली के बृहस्पति गिरी और मलखान गिरी शामिल है। ये दोनों बाबा पहले आनंद अखाड़े से जुड़े हुए थे लेकिन संस्था की सम्पत्ति को नष्ट करने, फर्जी संस्था बनाकर धंधा चमकाने, अवैध दुकानों का निर्माण, लड़की को अगवा करने समेत तमाम आरोप लगने के बाद कई साल पहले अखाड़ा ने इन्हें निकाल दिया था। ये दोनों बाबा बरेली में अपना वजूद बनाए हुए थे।

लड़की को अगवा करने का आरोप
मलखान गिरी पर फर्जी संस्था बनाकर अपना धंधा चमकाने का आरोप है। वर्ष 2013 में उनके ऊपर एक लड़की को भी अगवा करने का आरोप लगा था। इन पर अलखनाथ मंदिर की सम्पत्ति को भी नष्ट करने का आरोप लगा था। बृहस्पति गिरी अखाड़े से निकाले जाने के बाद ईसाइयों की पुलिया के पास मंदिर की आड़ में अवैध दुकाने बनवाने का आरोप है। जब भी बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की टीम इन दुकानों को ध्वस्त करना चाहती है, ये इसे धार्मिक रंग दे देता है।

ये हैं प्रमुख फर्जी बाबा
आसाराम बापू, सुखबिंदर कौर उर्फ़ राधे माँ, सचिन दत्ता, गुरमीत सिंह, सच्चा डेरा सिरसा, ओमबाबा, निर्मल बाबा, इच्छाधारी भीमानंद,  ॐ नमः शिवाए बाबा, नारायण सांई, रामपाल, आचार्य कुशमुनि, बृहस्पति गिरी , मलखान सिंह को अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबा करार दिया है।

Show More
मुकेश कुमार
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned