scriptबजट से पहले जानें वित्त मंत्री के जीवन से जुड़ी खास बातें | UP finance Minister Rajesh Agarwal biography in hindi | Patrika News

बजट से पहले जानें वित्त मंत्री के जीवन से जुड़ी खास बातें

locationबरेलीPublished: Feb 16, 2018 11:10:13 am

Submitted by:

suchita mishra

वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल इस बार योगी सरकार का दूसरा बजट पेश करेंगे। जानें उनके जीवन से जुड़ी विशेष बातें।

biography of Rajesh Agarwal

biography of Rajesh Agarwal

बरेली। योगी सरकार का दूसरा बजट शुक्रवार यानी 16 फरवरी को पेश किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल विधानसभा में बजट पेश करेंगे। आइए इस मौके पर जानते हैं प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल से जुड़ी खास बातें।
बरेली कैंट से विधायक हैं वित्त मंत्री
राजेश अग्रवाल संघ से जुड़े हुए हैं और बरेली की कैंट विधानसभा से विधायक हैं। वे लगातार छह बार विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। मौजूदा सरकार में उन्हें वित्त मंत्री बनाया गया है। इसके पहले वो विधानसभा उपाध्यक्ष और उत्तर प्रदेश सरकार में व्यापार निबंधन एवं कर मंत्री भी रह चुके हैं। साथ ही वे प्रदेश के महामंत्री भी रह चुके हैं। मौजूदा समय में वे संगठन में कोषाध्यक्ष भी हैं।
1993 से लगातार जीत दर्ज की
कल्याण सिंह मंत्रिमंडल से डॉ. दिनेश जौहरी की विदाई हुई तो भाजपा के सामने संकट खड़ा हो गया कि 1993 में किसे टिकट दिया जाए। इसके बाद संघ के महानगर कार्यवाह राजेश अग्रवाल को विधानसभा का टिकट मिला। राजेश अग्रवाल बरेली की शहर विधानसभा से पहली बार 1993 में चुनाव जीते। इसके बाद उन्होंने इसी विधानसभा से 1996, 2002 और 2007 के चुनाव में जीत दर्ज कर की। 2009 में हुए परिसीमन के बाद शहर विधानसभा का बहुत बड़ा हिस्सा शहर से कट कर कैंट विधानसभा में शामिल हो गया, जिसके बाद 2012 में हुए चुनाव में राजेश अग्रवाल कैंट विधानसभा से चुनाव लड़े और जीत हासिल की। इस तरह से राजेश अग्रवाल 1993 से अब तक लगातार चुनाव जीत रहे हैं और लगातार छह बार विधायक बन चुके हैं।
भाजपा में अपवाद बने राजेश
वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने भाजपा में नया इतिहास भी रच दिया है। एक व्यक्ति एक पद के सिद्धांत पर चलने वाली भारतीय जनता पार्टी में राजेश अग्रवाल अपवाद हैं। अब राजेश अग्रवाल प्रदेश सरकार और संगठन दोनों में शामिल हैं। पिछले दिनों घोषित हुई प्रदेश कार्यकारिणी में राजेश अग्रवाल को कोषाध्यक्ष के पद पर कायम रखा गया है, जबकि प्रदेश सरकार में अन्य मंत्री धर्मपाल सिंह, स्वतंत्रदेव सिंह, स्वाति सिंह, अनुपमा जायसवाल जैसे चेहरों को संगठन में जगह नहीं मिल पाई।
बीमारों की मदद के लिए तत्पर
राजेश अग्रवाल की ख़ास बात यह है कि वो उन गिने चुने विधायकों में एक हैं जो अपनी विधायक निधि में से कम से कम 25 लाख रूपये बीमारों के इलाज के लिए खर्च करते हैं।बगैर ये जाने कि मरीज किस जाति या धर्म का है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो