scriptUP Board Exam 2018 : परीक्षा केंद्रों पर कई स्टेटिक मजिस्ट्रेट व शिक्षक ड्यूटी से नदारद, होगी कार्रवाई | UPMSP action against absent teacher in UP Board Exam 2018 duty | Patrika News

UP Board Exam 2018 : परीक्षा केंद्रों पर कई स्टेटिक मजिस्ट्रेट व शिक्षक ड्यूटी से नदारद, होगी कार्रवाई

locationबरेलीPublished: Feb 08, 2018 03:47:00 pm

Submitted by:

suchita mishra

UP Board Exam 2018 : यूपी बोर्ड परीक्षा से नदारद कक्ष निरीक्षकों, स्टेटिक मजिस्ट्रेट और शिक्षकों का कटेगा वेतन, शिक्षा विभाग ने भेजा नोटिस

UP Board

UP Board

बरेली। यूपी बोर्ड परीक्षा में जहां सख्ती के चलते हजारों छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है, वहीं शिक्षक भी परीक्षा में रुचि नहीं ले रहे हैं। इसके कारण सरकार की नकल विहीन परीक्षा कराने के निर्णय पर ग्रहण लगता दिख रहा है। मंगलवार से शुरू हुई परीक्षा में सैकड़ों की तादाद में शिक्षक गैरहाजिर रहे, जिसके कारण अब इन शिक्षकों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है। कहा जा रहा है कि इन शिक्षकों का वेतन भी रोका जा रहा है।
शिक्षकों का कटेगा वेतन
UP Board Exam में 860 शिक्षकों ने ड्यूटी ज्वाइन नहीं की है।डीआईओएस ने ऐसे शिक्षकों का वेतन काटने का आदेश दिया है। वहीं बीएसए ने 17 शिक्षकों का वेतन रोक दिया है। ये शिक्षक चेतावनी के बाद भी ड्यूटी पर नही पहुंचे थे।
स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी गायब
परीक्षा में नकल न हो, इसके लिए स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इस बार बरेली में 129 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा कराई जा रही है और सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। लेकिन इस दौरान करीब दो दर्जन स्टेटिक मजिस्ट्रेट ड्यूटी से गायब रहे। इतना ही नहीं संवेदनशील केंद्रों पर भी स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा ड्यूटी में नहीं पहुंचे। इनमें से अधिकांश पशुधन विभाग के अफसर हैं। ये लोग बगैर ड्यूटी कटवाए परीक्षा से गैर हाजिर रह रहे हैं। इनको डीआईओएस ने जिलाधिकारी के माध्यम से नोटिस जारी किया है। स्टेटिक मजिस्ट्रेट की लापरवाही से नकल विहीन परीक्षा के लक्ष्य को पूरा करने में भी परेशानी हो रही है।
हजारों छात्र गायब
नकल पर सख्ती को देखते हुए दो दिनों में हजारों छात्र परीक्षा से गैर हाजिर रहे। अब तक 7579 परीक्षा छोड़ चुके हैं। इनमें ज्यादातर हाईस्कूल के छात्रों की संख्या है।

एडीएम सिटी बने नोडल अधिकारी
बोर्ड परीक्षा में कहीं कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए जिलाधिकारी आर विक्रम सिंह ने एडीएम सिटी ओपी वर्मा को नोडल अफसर बनाया है। अब परीक्षाएं उनके नेतृत्व में ही सम्पन्न होंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो