scriptयूपी में सिस्टम रहा खामोश तो ग्रामीणों ने नदी पर खुद बना डाला पुल | Villagers built bridge on river Ramganga without government help | Patrika News

यूपी में सिस्टम रहा खामोश तो ग्रामीणों ने नदी पर खुद बना डाला पुल

locationबरेलीPublished: Dec 30, 2018 12:22:08 pm

Submitted by:

jitendra verma

पुल बनने से मीरगंज और आंवला तहसील के दर्जनों गाँव आपस में जुड़ गए हैं।

Villagers built bridge on river Ramganga without government help

यूपी में सिस्टम रहा खामोश तो ग्रामीणों ने नदी पर खुद बना डाला पुल

बरेली। मीरगंज तहसील में रामगंगा नदी के गोरा बसंतपुर घाट पर सरकार तो पुल नहीं बना सकी लेकिन ग्रामीणों ने श्रमदान कर लकड़ी का अस्थाई पुल का निर्माण कर डाला। अब यह पुल बनने से मीरगंज और आंवला तहसील के दर्जनों गाँव आपस में जुड़ गए हैं।
बसपा सरकार में शुरू हुआ था निर्माण

रामगंगा के गोरा बसंतपुर घाट पर पुल की जरूरत को देखते हुए बसपा सरकार में पुल का निर्माण शुरू हुआ तब से यहाँ पुल का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। भाजपा सरकार ने सात दिसंबर को पुल निर्माण के लिए 41 करोड़ रूपये का बजट मंजूर किया है लेकिन धनराशि अब तक अवमुक्त नहीं हो पाई है। ऐसे में पुल की जरूरत को देखते हुए ग्रामीणों ने सरकार की तरफ नहीं देखा और सैकड़ों ग्रामीणों ने श्रमदान कर यहाँ 15 दिन के भीतर ही यहाँ पर लकड़ी के पुल का निर्माण कर डाला।
आसान हुई राह
इस पुल के अस्थाई निर्माण से आंवला और मीरगंज तहसील के दर्जनों गाँवों के लोगों को राहत मिली है। पुल से बाइक सवार, साइकल सवार और पैदल यात्री नदी पार कर रहे हैं। पुल से एक दिन में चार से पांच हजार ग्रामीण नदी पार कर रहे हैं।हालांकि लकड़ी से बने इस पुल को पार करना जोखिम भरा भी हो सकता है लेकिन मजबूरी में ग्रामीण पुल पार कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो