24 से 27 अक्टूबर तक 5 वर्ष तक के बच्चों का नापा जाएगा वजन, जानिए क्यों

Santosh Pandey

Publish: Oct, 13 2017 06:21:04 (IST)

Bareilly, Uttar Pradesh, India
24 से 27 अक्टूबर तक 5 वर्ष तक के बच्चों का नापा जाएगा वजन, जानिए क्यों

रामनगर, मझगवां, आलमपुर जाफराबाद, क्यारा, फरीदपुर में चलेगा कार्यक्रम

बरेली। कुपोषण से मुक्ति के लिए जिला प्रशासन कुपोषित बच्चों को चिन्हांकित करने के लिये अभियान चलाने जा रहा है। 24 व 27 अक्टूबर को दो चरणों में चुनाव की भांति ‘‘वजन दिवस‘‘ के रूप में अभियान चलाकर 0 से 5 वर्ष तक बच्चों का वजन किया जायेगा।

कब कहाँ चलेगा अभियान

जिलाधिकारी आर विक्रम सिंह ने बताया कि प्रथम चरण 24 अक्टूबर को बाल विकास परियोजना क्षेत्र रामनगर, मझगवां, आलमपुर जाफराबाद, क्यारा, फरीदपुर, भुता, बिथरी चैनपुर व शहर परियोजना में वजन दिवस होगा। द्वितीय चरण 27 अक्टूबर को नवाबगंज, भदपुरा, दमखोदा, बहेडी, शेरगढ़, मीरगंज, फतेहगंज पश्चिमी, भोजीपुरा ब्लाक क्षेत्र के समस्त गांवों में वजन दिवस होगा।

छूटने पर इस तारीख को होगा

यदि किन्ही कारण से कोई बच्चा वजन होने से छूटता हैं तो उसका 30 अक्टूबर को वजन होगा। वजन दिवस प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर चरणवार निश्चित तिथि को प्रातः आठ बजे से शुरू होगा।

अफसरों को दिए गए निर्देश

केन्द्र पर लाये गये सभी बच्चों का वजन लेते हुये बच्चों के पोषण स्तर का सही चिन्हांकन किया जायेगा। ग्राम प्रधानों, ग्रामीणों से अपेक्षा की गई हैं कि वजन दिवस पर 0 से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को पहुंचवाना सुनिश्चित करें ताकि उनका वजन हो सके। वजन दिवस को चुनाव की भांति समयचद्ध व त्रुटि रहित सम्पन्न कराने हेतु डीएम आर0 विक्रम सिंह ने विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौपे हैं। जिसमें समस्त बच्चों की सूची बनाना, गांव में पहले से वजन दिवस की मुनादी करना, पर्यवेक्षक के लिये सेक्टर प्रभारी व ग्राम सभा पर्यवेक्षक की तैनाती, वाहनों की व्यवस्था, वजन लेने के लिये कार्मिकों का प्रशिक्षण, सीडीओ कार्यालय में कंट्रोल रुम की व्यवस्था आदि कार्य निर्धारित किये गये हैं।

लापरवाही नहीं होगी

डीएम ने जोर देकर कहा कि कोई बच्चा वजन होने से छूटे नही और सही वजन किया जाए। कोई आंकडा छुपाया नही जाये। बच्चों में कुपोषण की सही स्थिति की जानकारी के लिये सही मजबूत आधार है और तभी उसके निदान की योजना बनाकर कुपोषण मुक्त कर सकेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned