scriptWorld Cancer Day: कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का हुआ सम्मान – देखें वीडियो | World Cancer Day: Honors of warriors who defeated cancer | Patrika News

World Cancer Day: कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का हुआ सम्मान – देखें वीडियो

locationबरेलीPublished: Feb 04, 2020 07:10:36 pm

Submitted by:

jitendra verma

सभी ने खुद की कहानी बता कर कैंसर पीड़ितों को जीतने का हौसला दिया और भरोसा दिलाया कि लाइलाज समझी जाने वाली इस बीमारी से पाजिटिव सोच और समुचित इलाज के साथ आसानी से निपटा जा सकता है।

World Cancer Day: कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का हुआ सम्मान - देखें वीडियो

World Cancer Day: कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का हुआ सम्मान – देखें वीडियो

बरेली। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर श्रीराम मूर्ति स्मारक मेडिकल कॉलेज ( एसआरएमएस ) में कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का सम्मान किया गया। डिपार्टमेंट आफ रेडिएशन ओंकोलाजी की ओर से भोजीपुरा स्थित अलखनंदा रिसोर्ट में सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इसमें शामिल होने के लिए आसपास के जिलों के भी कैंसर योद्धा परिवार के साथ पहुंचे। सभी ने खुद की कहानी बता कर कैंसर पीड़ितों को जीतने का हौसला दिया और भरोसा दिलाया कि लाइलाज समझी जाने वाली इस बीमारी से पाजिटिव सोच और समुचित इलाज के साथ आसानी से निपटा जा सकता है।
हुआ सम्मान
समारोह में कैंसर विजेताओं को एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देवमूर्ति और ट्रस्ट के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूर्ति ने सम्मानित किया। कैंसर विजेताओं को परिवार के पांच सदस्यों के सहित एसआरएमएस में इलाज के लिए कार्ड दिया गया। जिसके जरिये इलाज और जांच में रियायत दी गई।
कैंसर से डरे नहीं
इस अवसर पर डॉक्टर पियूष अग्रवाल ने कैंसर के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि फिल्में समाज में कैंसर की विभीषिका को बढ़ा कर दिखाती हैं। जबकि असल तस्वीर ऐसी नहीं हैं। कैंसर पीड़ित व्यक्ति भी इसे हरा कर अपनी बाकी जिंदगी खुशहाली से व्यतीत करते हैं। हां शुरूआती चरण में ही इसको पहचानना जरूरी है। इसके लिए तीन बाते सबसे जरूरी हैं। पहला विशेषज्ञ डाक्टर द्वारा इलाज, दूसरा पौष्टिक आहार और तीसरा पाजिटिव सोच आवश्यक है। तीनों होने पर कैंसर पीड़ित को आसानी से बचाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो