World Cancer Day: कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का हुआ सम्मान - देखें वीडियो

सभी ने खुद की कहानी बता कर कैंसर पीड़ितों को जीतने का हौसला दिया और भरोसा दिलाया कि लाइलाज समझी जाने वाली इस बीमारी से पाजिटिव सोच और समुचित इलाज के साथ आसानी से निपटा जा सकता है।

By: jitendra verma

Published: 04 Feb 2020, 07:10 PM IST

बरेली। विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर श्रीराम मूर्ति स्मारक मेडिकल कॉलेज ( एसआरएमएस ) में कैंसर को हराने वाले योद्धाओं का सम्मान किया गया। डिपार्टमेंट आफ रेडिएशन ओंकोलाजी की ओर से भोजीपुरा स्थित अलखनंदा रिसोर्ट में सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इसमें शामिल होने के लिए आसपास के जिलों के भी कैंसर योद्धा परिवार के साथ पहुंचे। सभी ने खुद की कहानी बता कर कैंसर पीड़ितों को जीतने का हौसला दिया और भरोसा दिलाया कि लाइलाज समझी जाने वाली इस बीमारी से पाजिटिव सोच और समुचित इलाज के साथ आसानी से निपटा जा सकता है।
हुआ सम्मान
समारोह में कैंसर विजेताओं को एसआरएमएस ट्रस्ट के चेयरमैन देवमूर्ति और ट्रस्ट के डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन आदित्य मूर्ति ने सम्मानित किया। कैंसर विजेताओं को परिवार के पांच सदस्यों के सहित एसआरएमएस में इलाज के लिए कार्ड दिया गया। जिसके जरिये इलाज और जांच में रियायत दी गई।
कैंसर से डरे नहीं
इस अवसर पर डॉक्टर पियूष अग्रवाल ने कैंसर के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि फिल्में समाज में कैंसर की विभीषिका को बढ़ा कर दिखाती हैं। जबकि असल तस्वीर ऐसी नहीं हैं। कैंसर पीड़ित व्यक्ति भी इसे हरा कर अपनी बाकी जिंदगी खुशहाली से व्यतीत करते हैं। हां शुरूआती चरण में ही इसको पहचानना जरूरी है। इसके लिए तीन बाते सबसे जरूरी हैं। पहला विशेषज्ञ डाक्टर द्वारा इलाज, दूसरा पौष्टिक आहार और तीसरा पाजिटिव सोच आवश्यक है। तीनों होने पर कैंसर पीड़ित को आसानी से बचाया जा सकता है।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned