World Disability Day 2019: इस खिलाड़ी ने बढ़ाया शहर का मान

महताब हुसैन ने राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर की भी कई प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और तमाम मैडल इन प्रतियोगिता में जीते हैं।

By: jitendra verma

Published: 03 Dec 2019, 01:05 PM IST

बरेली। महताब हुसैन जन्म से मूक बधिर हैं लेकिन उनके जज्बे ने उन्हें कभी हारने नहीं दिया। देश ही नहीं विदेश में भी आयोजित हुई एथलेटिक प्रतियोगिताओं में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और विभिन्न प्रतियोगिताओं में तमाम पदक जीते लेकिन सरकार की अनदेखी के चलते वो आज छोटा मोटा काम करने को मजबूर हैं।

world disability day 2019: बिना हाथ पैर के हौंसले की उड़ान भर रहा युवक, स्कूल में कराता है शिक्षण कार्य

World Disability Day 2019: इस खिलाड़ी ने बढ़ाया शहर का मान

कई प्रतियोगिता में लिया हिस्सा
पुराने शहर के चक महमूद मोहल्ले के रहने वाले महताब हुसैन का परिवार बेहद गरीब है लेकिन महताब हुसैन ने अपनी गरीबी और दिव्यांगता के बाद भी हालात से समझौता नहीं किया और अपनी मेहनत और लगन के दम पर उन्होंने ताइवान में हुए 6th asia pacific games for deaf में भारत की टीम में जगह बनाई। लेकिन विदेश जाने में जब गरीबी उनके बीच में आई तो महताब की मां ने जमीन बेच कर उन्हें खेलने के लिए भेजा। इस प्रतियोगिता में उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया। भले ही वो इस प्रतियोगिता में जीत न सके हो लेकिन उनकी प्रतिभा देख कर हर कोई चकित रह गया। इसके बाद भी उन्हें कई बार विदेश जाने वाली टीम में चुना गया लेकिन गरीबी के कारण वो कहीं नहीं जा पाए। महताब हुसैन ने राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर की भी कई प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और तमाम मैडल इन प्रतियोगिता में जीते हैं।

Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद बढ़ा सर्दी का सितम, 7 डिग्री हो जाएगा तापमान

World Disability Day 2019: इस खिलाड़ी ने बढ़ाया शहर का मान

हालात से हार गया होनहार खिलाड़ी
महताब हुसैन को पूरा भरोसा था कि देश विदेश में खेलने के कारण उसे सरकारी नौकरी मिल जाएगी लेकिन ऐसा हो न सका। उसने इसके लिए कई बार मंत्री, सांसदों और विधायकों से भी गुहार लगाई लेकिन उसकी सुनवाई नहीं हुई और वो अपने घर का खर्चा चलाने के लिए मेहनत मजदूरी करने लगा।

Show More
jitendra verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned