scriptYoga Day 2019: पीएम मोदी की इस मुहिम को आगे बढ़ा रही हैं मीना | Yoga Day 2019: Meena Sondhi pushing Modi's campaign ahead | Patrika News

Yoga Day 2019: पीएम मोदी की इस मुहिम को आगे बढ़ा रही हैं मीना

locationबरेलीPublished: Jun 19, 2019 02:55:19 pm

Submitted by:

jitendra verma

मीना सोंधी का कहना है कि बरेली में उन्होंने तमाम लोगों को योग सिखाया है जो कि अब ट्रेनर बन चुके है और उन्हें रोजगार मिल रहा है।

How To Make Career In Yoga

Yoga Day 2019: पीएम मोदी की इस मुहीम को आगे बढ़ा रही हैं मीना

बरेली। पाचवां अंतराष्ट्रीय योग दिवस पूरे विश्व में मनाने की तैयारी चल रही है। पीएम मोदी ने पांच साल पहले योग दिवस की शुरुआत की थी। पीएम मोदी की मुहीम को बरेली की एक महिला आगे बढ़ा रही है। बीएसएनएल ने कार्यरत मीना सोंधी लोगों को योग के प्रति जागरूक करती है और प्रतिदिन निःशुल्क योगा कैंप का आयोजन करती हैं। इतना ही नहीं वो जेल और नारी निकेतन समेत तमाम संस्थाओं में जाकर भी योगा की जानकारी देती हैं। मीना सोंधी का कहना है कि बरेली में उन्होंने तमाम लोगों को योग सिखाया है जो कि अब ट्रेनर बन चुके है और उन्हें रोजगार मिल रहा है।
ये भी पढ़ें

यात्री को रोता देख मर्दानी बनी सहेलियां, बैग चुरा कर भाग रहे युवक को दौड़ा कर पकड़ा

Yoga Day 2019: Meena Sondhi pushing Modi's campaign ahead
24 साल की उम्र से करा रही हैं योग

भोपाल की रहने वाली मीना सोंधी बीएसएनएल में नौकरी करती है और 2001 में उनका ट्रांसफर बरेली हो गया तब से वो यही बस गई है।मीना सोंधी नौकरी के साथ साथ लोगों को योगा सिखाने का काम भी करती है।मीना ने बताया कि उन्होंने 24 साल की उम्र में अपने गुरु डॉ0 केएम गांगुली से योगा सीखा था और वो भोपाल के आस पास के गांवों में गुरु जी के साथ कैम्प लगाती थी और लोगों को योगा सिखाती थी।बरेली आने के बाद भी उनका ये प्रयास जारी है और वो यहां पर अग्रसेन पार्क में रोजाना योग शिविर लगाती है जहां पर काफी तादात में लोग योग करने आते है।मीना कहती है कि जब योग करने से आदमी की बीमारी ठीक हो जाती है तो वो उसे ही अपनी फीस मानती है।
ये भी पढ़ें

BEd 2019: पहले चरण की काउंसलिंग में खाली रह गईं 1.53 लाख सीटें

Yoga Day 2019: Meena Sondhi pushing Modi's campaign ahead
सरकार से नहीं मिलती मदद

मीना सोंधी इसके अलावा जिला जेल, नारी निकेतन, किशोर सदन में भी शिविर लगाती है जहां पर वो बंदियों को योगा सिखाती है और योग व ध्यान के माध्यम से बंदियों के डिप्रेशन को दूर करती है।मीना सोंधी इतना सब कुछ निःशुल्क करती है और वो किसी से कोई रुपया नही लेती है लेकिन उन्हें मलाल है कि उन्हें सरकार की तरफ से कोई सहायता नही मिलती है अगर सरकार की तरफ से उन्हें सहायता मिल जाए तो वो और बेहतर ढंग से गरीबों की मदद कर पाएंगी।
ये भी पढ़ें

हज यात्रा 2019: जानिए कब किस शहर के यात्री होंगे रवाना

Yoga Day 2019: Meena Sondhi pushing Modi's campaign ahead
अभिनय के भी गुर सिखाती हैं
योग के अलावा मीना एक थियेटर आर्टिस्ट भी है और वो पिछले 30 वर्षों से थियेटर करती चली आ रही है।मीना सोंधी लड़कियों को थियेटर की भी ट्रेनिंग देती है।इसके साथ ही वो लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग भी देती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो