scriptYogi government will now insure chickens too | योगी सरकार कराएगी अब मुर्गियों का भी बीमा, ऐसे मिलेगा लाभ, जानें क्या है योजना | Patrika News

योगी सरकार कराएगी अब मुर्गियों का भी बीमा, ऐसे मिलेगा लाभ, जानें क्या है योजना

locationबरेलीPublished: Feb 05, 2024 01:10:01 pm

Submitted by:

Avanish Pandey

बरेली। आंवला में पंडित दीनदयाल उपाध्याय वृहद पशु आरोग्य मेले में पशुधन मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि सरकार मुर्गियों का भी बीमा कराएगी। मरने पर बीमा कंपनी 50 रुपये प्रति मुर्गा का भुगतान करेगी।

dharam_pal.jpg
आय बढ़ाने के लिए खेत की मेड़ पर पेड़ लगाएं

आंवला के सुभाष इंटर कॉलेज मैदान में मेला आयोजित किया गया। मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि भारतीय सभ्यता में गोशाला, पाठशाला, व्यायाम शाला, और यज्ञशाला का बहुत महत्व था, लेकिन विडंबना है कि गाय दूध देना बंद कर देती है तो छोड़ देते हैं। वनमंत्री डॉ. अरुण कुमार ने किसानों से कहा कि आय बढ़ाने के लिए खेत को मेड़ पर पेड़ लगाएं। अब ऑक्सीजन देने वाले पेड़ लगाने पर भुगतान किया जाएगा। इस वर्ष से बरेली के किसानों को इसका लाभ देने की योजना है।
पशुओं के चिकित्सकों को बताया महान

सांसद आंवला धर्मेन्द्र कश्यप ने कहा सरकार गोवंश की समस्या पर ध्यान दे रही है। मोदी जी है तो मुमकिन है। कैट विधायक संजीव अग्रवाल, बिथरी चैनपुर विधायक डॉ. राघवेंद्र शर्मा, मीरगंज विधायक डॉ. डीसी वर्मा, महापौर उमेश गौतम आदि ने भी विचार व्यक्त किए। उन्होंने मनुष्यों के डॉक्टरों से पशुओं के चिकित्सकों को महान बताते हुए कहा मनुष्य रोग होने पर अपनी समस्या बता सकता है परंतु पशु चिकित्सक पशुओं के हाव-भाव से बीमारी का पता करके उनका इलाज करता है। इसलिए वह महान है।
मेले में इनको किया गया सम्मानित

आंवला के मुतलकपुर गांव निवासी श्यामलाल लोधी ने गोशाला के लिए तीन बीघा जमीन दान देने के लिए सम्मानित किया गया। वहीं तहसील क्षेत्र के 6 ग्राम प्रधान, 6 कृत्रिम गर्भाधान करने वाले कार्यकताओं और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बरेली कार्यालय के लिपिक निम्मी लाल को उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। इस दौरान पशुधन विकास मुख्यालय के संयुक्त निदेशक डा. संजय श्रीवास्तव, उपनिदेशक डा. संजय मिश्रा, अपर निदेशक बरेली मंडल डा. ललित कुमार वर्मा, डा. मेघ श्याम, डा. जितेंद्र मलिक, डा. मोनिका गुप्ता मझगवां ब्लॉक प्रमुख यशवंत सिंह, रामनगर ब्लॉक प्रमुख पति मित्रपाल सिंह आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो