script100 बीघा जमीन बन गई दलदल, खेती करना मुश्किल | 100 bighas of land become swamp, difficult to cultivate | Patrika News

100 बीघा जमीन बन गई दलदल, खेती करना मुश्किल

locationबाड़मेरPublished: Oct 18, 2019 07:04:05 pm

Submitted by:

Moola Ram

शहर का पानी खेतों में बन रहा आफत
शिव नगर के रूपाणियों की ढाणी का मामला

100 bighas of land become swamp, difficult to cultivate

100 bighas of land become swamp, difficult to cultivate

बाड़मेर. शहर के चामुंडा चौराहा नाले से निकलने वाला पानी शिव नगर के पास रूपाणियों की ढाणी के पास के खेतों के लिए आफ त बन गया है। यहां पर लगभग 100 बीघा जमीन पर दलदल जैसी स्थिति है। ऐसे में आसपास के लोगों का रहना मुश्किल हो गया है। इसको लेकर कई बार नगर परिषद व जिम्मेदार अधिकारियों को अवगत करवाया, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ।
खेत बन गए तालाब

शिव नगर इलाके में खेतों में शहर के पानी का भराव हो गया है। किसान इस जमीन पर खेती भी नहीं कर सकते। इसके अलावा रास्ते में पानी भरने से लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। दलदल के पानी में कई पशुओं की मौत हो गई है।
मच्छरों ने बढ़ा दी समस्या

लम्बे समय से खेतों में पानी भरने के कारण यहां मच्छर हो गए हैं। इस पर आसपास के लोगों का यहां रहना भी मुश्किल हो गया है। मच्छरों के कारण बीमारियां बढऩे की आशंका है । वहीं पानी की अधिकता होने के कारण उसमें बबूल की झाडि़या बढ़ गई हैं, जिससे लोगों की समस्या और बढ़ गई है।
ये आ रही समस्या

पूर्व में शहर का पानी चामुंडा चौराहे के नाले से होकर टाउनशिप कॉलोनी के पीछे नाले में जा रहा था। बीच में नाला अवरूद्ध होने के कारण अब यह पानी जाकर खेतों में जमा हो रहा है। हालांकि नगर परिषद ने शहर के आधे पानी को सिणधरी चौराहे की तरफ मोड़ दिया है, लेकिन आधा पानी खेतों की ओर जा रहा है।
जनसुनवाई में भी की शिकायत

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में होने वाली जन सुनवाई में खेत मालिकों ने समाधान के लिए शिकायत दर्ज करवाई, लेकिन फिर भी समाधान नहीं हुआ। इससे पहले भी कई मर्तफा शिकायत की गई।
खेत बन गए दलदल

शहर का पानी खेतों में आने के कारण खेत दलदल में बदल गए हैं। किसान खेती भी नहीं कर सकते।

उम्मेद जाटोल

आंदोलन करना पड़ेगा

कई वर्षों से नगर परिषद व प्रशासन को अवगत करवा रहे हैं, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। ऐसे में लोगों को मजबूरन आंदोलन करना पड़ेगा।
किशनलाल बडारिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो