बाड़मेर की 109 मेधावी छात्राओं को मिलेगी स्कूटी

-मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना, जैसलमेर की 33 छात्राओं को भी मिलेगी स्कूटी

By: Mahendra Trivedi

Published: 13 Mar 2018, 10:28 AM IST

बाड़मेर . मेधावी छात्रा स्कूटी वितरण योजना में जिले की 109 छात्राओं को स्थायी वरीयता सूची में जगह मिली है। वहीं जोधपुर की 171, जैसलमेर की 33 और जालोर की 48 छात्राओं का भी चयन हुआ है।

योजना के तहत प्रदेश भर में 3,784 छात्राओं को परीक्षा प्रदर्शन के आधार पर स्कूटी योजना में चयनित किया गया। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा विभाग ने हाल ही में वर्ष 2017-18 के लिए योजना की स्थायी सूची जारी की है।

मंजूरी से पहले 3 छात्राओं के आवेदन निरस्त
पूरे प्रदेश में वरीयता सूची से 295 आवेदन निरस्त किए गए हैं। इसमें बाड़मेर की तीन छात्राएं भी शामिल हैं। डीआरजे गल्र्स कॉलेज, बालोतरा की एक व एमबीसी गल्र्स कॉलेज बाड़मेर की दो छात्राओं का आवेदन निरस्त कर दिया गया। इस संबंध में आयुक्तालय ने चेताया भी है कि फार्म नम्बर16 या आयकर विवरणी पेश नहीं करने, कक्षा नौ से बारह तक निजी स्कूल में अध्ययन करने, राजस्थान की मूल निवासी नहीं होने, आवेदन में झूठी जानकारी देने के आरोप साबित हुए तो मंजूरी के बावजूद स्कूटी के लिए चयनित छात्रा को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

इसमें एक मात्र छात्रा चयनित
देवनारायण स्कूटी योजना वर्ष 2017-18 के लिए बाड़मेर जिले की एक छात्रा को ही स्थायी वरीयता सूची में स्थान मिला है। राजकीय महाविद्यालय सिवाना की छात्रा का चयन हुआ है। इस योजना में प्रदेश की कुल 2543 छात्राओं को वरीयता सूची में स्थान मिला है।

महाविद्यालय छात्रा संख्या
एमबीसी गल्र्स कॉलेज, बाड़मेर - 57

डीआरजे गल्र्स कॉलेज, बालोतरा -25
राजकीय महाविद्यालय बाड़मेर -11

राजकीय महाविद्यालय गुडामालानी - 6
एमबीआर पीजी कॉलेज बालोतरा -1

राजकीय महाविद्यालय बायतु - 5
राजकीय महाविद्यालय सिवाना -4

फैक्ट फाइल-2543 छात्राओं को पूरे प्रदेश में चयन-57 छात्राएं एमबीसी कॉलेज की चयनित-295 आवेदन पूरे प्रदेश से हुए निरस्त-3 आवेदन बाड़मेर के भी हुए रद्द

योजना के तहत प्रदेश भर में 3,784 छात्राओं को परीक्षा प्रदर्शन के आधार पर स्कूटी योजना में चयनित किया गया। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा विभाग ने हाल ही में वर्ष 2017-18 के लिए योजना की स्थायी सूची जारी की है।

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned