scriptबाड़मेर के 2000 शिक्षक तनख्वाह के हकदार बने, फिर भी मिल रहा मानदेय | 2000 teachers of Barmer awaiting confirmation order | Patrika News

बाड़मेर के 2000 शिक्षक तनख्वाह के हकदार बने, फिर भी मिल रहा मानदेय

locationबाड़मेरPublished: Sep 28, 2019 09:38:17 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

शिक्षक भर्ती 2016 (teacher recruitment 2016) के तहत नियुक्त शिक्षकों का 2 वर्ष का परिवीक्षाकाल जुलाई में पूरा हो गया, लेकिन स्थायी (confirmation) होने का अभी भी इंतजार (awaiting) है। शिक्षकों (teachers) ने स्थायीकरण करने के लिए आवेदन (application) भरकर पीईईओ के मार्फत संबंधित सीबीईओं कार्यालय में जमा करवा दिए, लेकिन ढाई माह बाद भी स्थायीकरण के आदेश (order) नहीं हुए। इस पर शिक्षकों का वेतन (salary) बढ़ा है और ना ही स्थायीकरण का इंतजार खत्म हो रहा।

बाड़मेर के 2000 शिक्षक तनख्वाह के हकदार बने, फिर भी मिल रहा मानदेय

बाड़मेर के 2000 शिक्षक तनख्वाह के हकदार बने, फिर भी मिल रहा मानदेय

बाड़मेर. जिले में शिक्षक भर्ती 2016 के तहत नियुक्त शिक्षकों का 2 वर्ष का परिवीक्षाकाल जुलाई में पूरा हो गया, लेकिन स्थायी होने का अभी भी इंतजार है। शिक्षकों ने स्थायीकरण करने के लिए आवेदन भरकर पीईईओ के मार्फत संबंधित सीबीईओं कार्यालय में जमा करवा दिए, लेकिन ढाई माह बाद भी स्थायीकरण के आदेश नहीं हुए। इस पर शिक्षकों का वेतन बढ़ा है और ना ही स्थायीकरण का इंतजार खत्म हो रहा।
गौरतलब है कि जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारम्भिक शिक्षा ने 6 अगस्त को सभी सीबीईओ को आदेश जारी करके स्थायीकरण प्रकरण तैयार करके 9 अगस्त तक जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए, लेकिन 2 माह बीतने के बावजूद अभी तक सीबीईओ कार्यालय से आधे-अधूरे प्रकरण ही भिजवाए गए हैं। कई सीबीईओ ने अभी तक स्थायीकरण प्रकरण नहीं भिजवाए हैं।
करीब दो हजार शिक्षकों को इंतजार
जानकारी के अनुसार 2016 शिक्षक भर्ती के तहत नियुक्त शिक्षकों की तादाद जिले में करीब दो हजार है। इन शिक्षकों को जुलाई में ही स्थायी करना था, लेकिन अभी तक स्थायी नहीं किया। एेसे में इनको एक तय मानदेय ही मिलता है, जो करीब अठारह हजार रुपए हैं। स्थायीकरण होने पर इनकी तनख्वाह करीब तैंतीस हजार हो जाएगी।
तीन दिन में जारी करें आदेश
संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा मंडल जोधपुर को ज्ञापन भेजकर 3 दिन में स्थायीकरण एवं परिलाभ के आदेश जारी करवाने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर भ्रष्टाचार की आशंका जाहिर करते हुए आंदोलन की चेतावनी दी है।
– बनाराम चौधरी, प्रदेशाध्यक्ष राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील
काम चल रहा है
पूर्व में प्राप्त आवेदनों का कार्य हो चुका है। अब जो आवेदन आए हैं, उनका काम कार्य चल रहा है। जिला स्थापना समिति की बैठक में अनुमोदन के बाद आदेश हो जाएंगे।
-मूलाराम चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारम्भिक शिक्षा बाड़मेर

ट्रेंडिंग वीडियो