scriptएक माह से पेयजल को तरस रहे सरहदी इलाके के 250 परिवार,आखिर ऐसा क्यों? | 250 families of the border area Crave drinking water From one month | Patrika News

एक माह से पेयजल को तरस रहे सरहदी इलाके के 250 परिवार,आखिर ऐसा क्यों?

locationबाड़मेरPublished: Jan 12, 2018 11:29:46 am

– 1 माह से पेयजल को तरस रहे मठाराणी साउंद के ग्रामीण

250 families ,Crave drinking water

250 families of the border area Crave drinking water From one month

बाड़मेर.सीमावर्ती खलीफे की बावड़ी ग्राम पंचायत के मठाराणी साउंद के 250 परिवार पिछले एक माह से पेयजल को तरस रहे हैं। इन घरों में गांव में ही बने ट्यूबवेल से पानी की आपूर्ति होती है, लेकिन यहां लगी मशीन खराब हो गई। यह स्थिति अकेले मणाराणी की नहीं, कई गांवों की है।
जिले में पेयजल को लेकर समस्या हर वक्त रहती है, लेकिन सर्दियों में मांग कम होने से ज्यादा समस्या नहीं आती। बावजूद इसके मठाराणी में अभी भी पेयजल संकट चल रहा है। इसका कारण गांव में बने ट्यूबवेल का खराब होना बताया जा रहा है। जानकारी अनुसार गांव में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का ट्यूबवेल है, जिससे गांव व आस-पास की ढाणियों की 250 की आबादी को जलापूर्ति की जाती है। समय पर आपूर्ति होने से लोगों को राहत मिल रही थी, लेकिन पिछले एक माह से जलापूर्ति बंद है। इसको लेकर जब लोगों ने जलदाय विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया तो पता चला कि ट्यूबवेल पर लगी मोटर खराब है। इसके बाद लोग लगातार विभाग से सम्पर्क कर रहे हैं और अधिकारी एक ही जवाब दे रहे हैं कि मोटर मरम्मत के लिए भेजी हुई है, आते ही जलापूर्ति आरम्भ हो जाएगी।
10 किमी तक नहीं पेयजल प्रबंध
मठाराणी गांव धोरों के बीच छितराई ढाणियों में बसा हुआ है। गांव के आस-पास 10 किमी की परिधि में पेयजल के साधन नहीं है। एेसे में लोगों को खलीफे की बावड़ी से पानी लाना पड़ रहा है। गरीब तबके की महिलाएं व पुरुष सिर पर मटकी लेकर पानी लाने को मजबूर हैं।
गंभीर पेयजल संकट, सुनवाई नहीं
गांव में गंभीर पेयजल संकट की स्थिति है। एक माह से ट्यूबवेल बंद है। अधिकारियों को कहने पर भी संतोषजनक जवाब नहीं देते। परेशान हो गए हैं।

रोशन खां खलीफा, पूर्व सरपंच, खलीफे की बावड़ी
मोटर खराब, जल्दी करेंगे सही
मठाराणी में मोटर खराब होने से पानी की आपूर्ति बंद है। हमारे पास कार्मिक नहीं होने से दिक्कत आ रही है। मोटर दुरुस्त करने को दे दी है, जल्दी ही जलापूर्ति आरम्भ कर देंगे।
रमेश कुमार, कनिष्ठ अभियंता, जलदाय विभाग गडरारोड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो