scriptअनोखा होगा तीन रिफाइनरी को जोड़ने वाला 6 लेन ग्रीनलाइन हाईवे, राजस्थान में हुआ कार्य शुरू | 6 lane greenline highway Work start in Rajasthan,connecting 3 refinery | Patrika News

अनोखा होगा तीन रिफाइनरी को जोड़ने वाला 6 लेन ग्रीनलाइन हाईवे, राजस्थान में हुआ कार्य शुरू

locationबाड़मेरPublished: May 22, 2020 11:28:33 am

Submitted by:

dinesh

भटिंडा, पचपदरा और जामनगर तीन रिफाइनरी को जोड़ने वाला 6 लेन ग्रीनलाइन हाईवे ( 6 lane greenline highway ) का निर्माण राजस्थान में प्रारंभ हो गया है। बाड़मेर जिले के आसोतरा तक के कार्य प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही अब आसोतरा से जामनगर गुजरात तक की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है…

rajasthan_highway.jpg

प्रतीकात्मक तस्वीर

बाड़मेर। भटिंडा, पचपदरा और जामनगर तीन रिफाइनरी को जोड़ने वाला 6 लेन ग्रीनलाइन हाईवे ( 6 lane greenline highway ) का निर्माण राजस्थान में प्रारंभ हो गया है। बाड़मेर जिले के आसोतरा तक के कार्य प्रक्रिया प्रारंभ होने के साथ ही अब आसोतरा से जामनगर गुजरात तक की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 25—25 किलोमीटर के कार्य अलग-अलग चरण में करवाए जा रहे हैं।
5379 करोड़ की करीब 1316 किलोमीटर की इस सड़क को तीनों रिफाइनरी की वजह से तीनों ही प्रदेश अपनी इकोनामी रोड (आर्थिक सड़क) के रूप में देख रहे हैं। पचपदरा रिफाइनरी का निर्माण 2022 का लक्ष्य है। इधर हाईवे के लिए भी 24 माह का समय प्रत्येक चरण के लिए दिया जा रहा है जो लगभग इसी समय में पूरा हो जाएगा। भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बन रहे हाईवे का तीनों राज्यों को लाभ मिलेगा।

बाड़मेर में कार्य प्रारंभ करने की तैयारी
आगोलाई, ओसियां में कार्य प्रारंभ होने के बाद अब बाड़मेर जिले के बालोतरा में आसोतरा तक के कार्य को प्रारंभ किया जा रहा है। इसके बाद आसोतरा से आगे के चरण 5 से 8 तक में गुजरात तक के कार्य होंगे। आसोतरा तक के कार्य के लिए कार्य दे दिया गया है। इससे आगे ठेकेदार चिन्हित कर लिए गए हैं। वर्क डिजाइन के बाद कार्य प्रारंभ करने की तिथि दी जाएगी।
कोई अवरोधक नहीं होगा
इस रोड की खासियत इसके दोनों और बाउंड्री दीवार होगी, जिससे जानवर या अन्य अवरोधक नहीं आ पाएगा। सड़क पर रफ्तार से वाहन दौड़ सकेंगे। गतिवरोधक भी नहीं होंगे। सड़क को फिलहाल छह लेन बनाया जाएगा, लेकिन इसको 8 और 10 लाइन में विस्तारित करने के लिए जमीन की अवाप्ति पहले की जा रही है।
50 किलोमीटर पर सुविधा
सड़क के प्रत्येक 50 किलोमीटर पर सुविधा के लिए पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, जरूरी सामान की दुकानें व अन्य सुविधाएं होंगी, ताकि वाहन चालकों को सड़क के बाउंड्री वॉल से बाहर नहीं जाना पड़े और सुविधाएं भी उपलब्ध हो जाए। यह सुविधाएं दोनों तरफ होंगी।
रिफाइनरी सेतु सड़क
राज्य में इस सड़क की विशेष स्वीकृति ‘रिफाइनरी सेतु सड़क’ के लिए हुई है। पंजाब के भटिंडा, राजस्थान के पचपदरा, गुजरात के जामनगर रिफाइनरी के लिए यह सीधे सड़क होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो