scriptतीन साल बाद 250 की जगह 60 सीसीटीवी कैमरे होंगे ऑनलाइन, जानिए पूरी खबर | 60 CCTV camera will be online in barmer | Patrika News

तीन साल बाद 250 की जगह 60 सीसीटीवी कैमरे होंगे ऑनलाइन, जानिए पूरी खबर

locationबाड़मेरPublished: Mar 12, 2021 08:07:11 pm

– अभय कंट्रोल व कमांड के तहत लगने है कैमरे, तीन साल से अधरझूल योजना को लगे पंख

CCTV camera

CCTV camera in barmer

बाड़मेर.
शहर में निर्भय रहने के लिए राज्य सरकार की ओर से 250 सीसीटीवी कैमरे लगाने के प्रोजेक्ट को तीन साल बाद उम्मीद के पंख लगे है। शहर में 250 की जगह अब एक माह की अवधि में 60 कैमरे ऑनलाइन शुरू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। कंपनी से करीब तीन किमी फाईबर केबल बिछाने का कार्य पूर्ण कर इंटरनेट जोडऩे का काम कर रही है। ऐसे में अब जल्द शहर के प्रमुख स्थान सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे।

शहर में राज्य सरकार की ओर से अभय कंट्रोल व कमांड योजना के तहत वर्ष-2018 में 250 कैमरे लगवाने का प्रोजेक्ट शुरू किया गया। प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने कार्य शुरू किया, लेकिन ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने के लिए कंपनी को एनओसी नहीं मिल पाई। एनओसी नहीं मिलने पर काम अटक गया। उस दौरान कंपनी ने शहर के प्रमुख स्थानों पर पोल खड़े कर विद्युत कनेक्शन करवा दिए। एनओसी के इंतजार के बीच सरकार भी बदल गई। सरकार बदलने के साथ बजट के अभाव में काम बंद हो गया। अब तीन साल बाद प्रोजेक्ट के तहत कार्य वापस शुरू किया गया है। कंपनी ने एनओसी मिलने के बाद फाइबर केबल बिछाने का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। अब जल्द कंपनी शहर के प्रवेश द्वार, प्रमुख चौराहे व व्यवस्तम गलियों में कैमरे शुरू करेगी। इधर, जिला कलेक्ट्रेट परिसर में दो साल पहले कंट्रोल रूम स्थापित किया गया था, जहां से पुलिस के 10 कैमरे ऑनलाइन व 50 ऑफ लाइन कैमरों के लिए पुलिस निगरानी कर रही है।
तत्काल मिलेगी सूचना
वर्तमान में शहर में 10 कैमरे ऑनलाइन संचालित हो रहे है। एक माह बाद 60 कैमरे शुरू होने की उम्मीद है। इसके लिए कंट्रोल रूम में कार्मिक 24 घंटे लगातार ड्यूटी पर रहेंगे। शहर में वारदात होने या संदिग्ध गतिविधि की स्थिति में तत्काल पुलिस सूचना के बद कार्यवाही कर सकेगी।

कैमरे ऐसे रहेेंगे मददगार
– चोरी की वारदातों पर लगेगा अंकुश
– यातायात नियम तोडऩे वाले आएंगे पकड़ में
– शहर में सुरक्षा और अन्य गतिविधियों पर नजर
– अपराध के खुलासे में मददगार

फैक्ट फाईल
– 4 बड़ी एलइडी स्क्रीन कंट्रोल रूम पर लगी हुई
– 4 पुलिस ऑपरेटर रख रहे हैं नजर
– 2 वायरलैस ऑपरेटर अलर्ट
– 226 कैमरे लगने हैं शहर में
– 120 कैमरे होंगे प्रथम चरण में शुरू
– 10 कैमरे वर्तमान में ऑनलाइन

एक माह में शुरू हो जाएंगे
शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। लंबे समय से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन के प्रयासों से अब काम शुरू कर दिया है। जसदेर धाम से शहर तक फाईबर का काम पूरा हो गया। एक माह में शहर के प्रमुख स्थानों सहित अन्य 60 कैमरे ऑनलाइन शुरू कर दिए जाएंगे। – मोहनकुमार, एसीपी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो