scriptसाठ फीसदी किसान कर्ज माफी योजन ना से बाहर | 60 percent farmers' debt waiver scheme Out of naught | Patrika News

साठ फीसदी किसान कर्ज माफी योजन ना से बाहर

locationबाड़मेरPublished: Feb 25, 2018 11:58:55 pm

Submitted by:

Dilip dave

– नियमों से किसानों में निराशा

 समदड़ी स्थित सहकारी बैंक

समदड़ी स्थित सहकारी बैंक

समदड़ी ञ्च पत्रिका. प्रदेश सरकार के कर्ज माफी के नियमों से साठ फीसदी से अधिक किसान योजना लाभ से वंचित हो गए हैं। प्रदेश सरकार के बजट कर्ज माफी की घोषणा से किसानों में खुशी छा गई थी, लेकिन सरकार के मात्र दो हेक्टर भूमि तक के किसानों को योजना में शामिल करने से शेष रहे किसान स्वयं को ठगा महसूस कर रहे हैं । इससे किसानों में रोष है।
दो हैक्टयर का नियम – सरकार ने किसानों के कर्ज माफ ी की घोषणा के बाद लघु व सीमान्त किसानों को योजना में शामिल करने के निर्देश सहकारी बैंक को जारी किए हैं। इस पर मात्र दो हैक्टयर या 12 बीघा भूमि तक के किसानों को ही योजना का लाभ देना प्रस्तावित है। इस पर 12 बीघा से अधिक भूमि वाले कर्जदार किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इससे करीब साठ प्रतिशत किसान कर्ज माफ ी योजना से वंचित रहेंगे। बैकों के निर्देश के बाद सहकारी समितियां दो हेक्टर भूमि तक के किसानों की सूचियां बनाकर मुख्यालय भेजने के काम में जुट गईहै।
भूमि अधिक- क्षेत्र का अधिकांश यहाँ भाग रेतीला व बंजर है। एक फ सली होने से अधिकतर किसानों के पास दो हेक्टर से अधिक भूमि है । ऐसे में सरकार के इस नियम से बहुत कम संख्या में किसान कर्ज माफ ी की श्रैणी में आ रहे हंै । इससे किसानों में रोष व्याप्त है । समदड़ी सहकारी बैंक से 11 सहकारी समितियां जुड़ी है। इनसे 53 सौ से अधिक किसान कर्जदार है। लेकिन सरकार के योजना नियम से 22 सौ किसान इस श्रैणी में आ रहे हैं । नि.स.
व्यू.
कर्ज लेने वाले सभी किसानों को सरकार कर्ज माफ ी योजना का लाभ दें। इससे उन्हें आर्थिक सम्बल मिले। सभी को हक मिलना चाहिए।
नारायणसिंह अध्यक्ष जीएसएस मजल

कर्ज माफ ी के नाम पर प्रदेश सरकार ने किसानों के साथ छलावा किया है । यहाँ के किसानों के पास दो हेक्टर से भूमि अधिक है। जो अधिकाशत: अनुपजाऊ है । सरकार सभी किसानों का एक समान कर्ज माफ कर राहत दें।
बालाराम चौधरी समदड़ी पूर्व जिला प्रमुख
एक हेक्टर वाला लघु व दो हेक्टर को सीमान्त किसान की श्रेणी में रखा गया है। सुरेन्द्रसिंह खंगारोत तहसीलदार समदड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो