scriptसात सौ किलोमीटर दूर से हड़प गया 700 किलो गेहूं | 700 kg of wheat was grabbed from seven hundred kilometers away | Patrika News
बाड़मेर

सात सौ किलोमीटर दूर से हड़प गया 700 किलो गेहूं

एक ही गांव के 26 लाभार्थियों के गेहूं का गबन

बाड़मेरApr 04, 2020 / 08:06 pm

Dilip dave

सात सौ किलोमीटर दूर से हड़प गया 700 किलो गेहूं

सात सौ किलोमीटर दूर से हड़प गया 700 किलो गेहूं

बाड़मेर. बाड़मेर जिले के चौहटन क्षेत्र के घोनिया गांव में राशन की दुकान में गेहूं वितरण के दौरान एक अजीब वाकया सामने आया। राशन डीलर ने जब खाद्य सुरक्षा से जुड़े लोगों के नाम पॉश मशीन में ऑनलाइन करने का प्रयास किया तो पता चला कि कई उपभोक्ताओं का गेहूं आहरण से पहले ही कोई उठा चुका है। राशन कार्ड का नंबर मशीन में चढ़ाने के दौरान26 उपभोक्ताओं का 700 किलोग्राम गेहूं पहले ही वितरण होना पाया गया। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में दर्ज गरीब लोगों के लिए दो माह का गेहूं नि:शुल्क वितरण की व्यवस्था की है, सरकार ने अप्रेल का गेहूं अग्रिम वितरण करने के आदेश दिए हैं।
सात सौ किमी दूर से उठाया राशन- घोनिया के डीलर खेतसिंह को जब उसके उपभोक्ताओं के गेहूं पहले ही आहरण करने की जानकारी होने पर उन्होंने इसे ऑनलाइन चैक किया तो सारा माजरा साफ हो गया। सवाई माधोपुर जिले के खण्डार गांव के एक राशन डीलर राजेश शर्मा की आइडी से यह राशन उठाया हुआ है। राजेश शर्मा की पॉश मशीन से 28 व29 मार्च को ही यह गेहूं अपने स्टॉक से ऑनलाइन वितरण करना बताया गया है।
नियमों में ढील देने से हुई ठगी – खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने वितरण व्यवस्था में कुछ बदलाव कर डीलर्स को 18 मार्च को फिंगर से गेहू उठाने पर रोक लगाकर मोबाइल ओटीपी से करने के निर्देश जारी किए थे। ओटीपी नहीं मिलने पर भी पॉश मशीन में वितरण व्यवस्था की वैकल्पिक व्यवस्था भी रखी गई।
विभाग की साइट पर कहीं बैठे डाल सकते हैं राशन नंबर – रसद विभाग की साइट पर एनएफएसए के सभी राशनकार्ड ऑनलाइन है, विभाग की ओर से वितरण के सभी विकल्प खुले रखे गए हैं। ऐसे में कहीं भी बैठा डीलर राशन नंबर देखकर अपनी पॉश मशीनों से यह ठगी कर सकता है।
दो अप्रेल को जब गेहूं वितरण कर रहा था, तब पॉश मशीन में कई लोगों के गेहूं उठाये हुए दर्शाए गए थे। जब लाभार्थी से किसी अन्य डीलर से गेहूं प्राप्त करने के बारे में भी पूछताछ की, लेकिन ऐसा नहीं पाया। शाम तक ऐसे26 लाभार्थी सामने आने पर उन्होंने सभी राशन नंबर को ऑनलाइन चेक किया तो राजेश शर्मा की पॉश मशीन से गेहूं उठाने की जानकारी ऑन लाइन मिली। इसकी सूचना उपखंड अधिकारी व रसद अधिकारी को दी है।- खेतसिंह राशन डीलर घोनिया।

Home / Barmer / सात सौ किलोमीटर दूर से हड़प गया 700 किलो गेहूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो