script9000 billion treasure is hidden in Barmer | बाड़मेर में 9000 अरब का खजाना छुपा है यहां | Patrika News

बाड़मेर में 9000 अरब का खजाना छुपा है यहां

बाड़मेर के सिवाना में 9000 अरब का खजाना छुपा हुआ है। इस खजाने की पुष्टि होने के बाद अब इसको निकालने की तैयारीभर का इंतजार है। जैसे ही यह खजाना निकला, बाड़मेर चीन को पछाड़ देगा और फिर तो इस खजाने के बूते हिन्दुस्तान की तरक्की के नए द्वार खुलेंगे। भारत सरकार इसमें दिलचस्पी दिखानी शुरू कर रही है।

बाड़मेर

Updated: January 17, 2022 06:57:40 am


बाड़मेर में 9000 अरब का खजाना छुपा है यहां
बाड़मेर पत्रिका.
बाड़मेर के सिवाना में 9000 अरब का खजाना छुपा हुआ है। इस खजाने की पुष्टि होने के बाद अब इसको निकालने की तैयारीभर का इंतजार है। जैसे ही यह खजाना निकला, बाड़मेर चीन को पछाड़ देगा और फिर तो इस खजाने के बूते हिन्दुस्तान की तरक्की के नए द्वार खुलेंगे। भारत सरकार इसमें दिलचस्पी दिखानी शुरू कर रही है।
बाड़मेर की जमीन राज्य और देश के लिए तेल के खजाने के बाद एक नई इबारत दुर्लंभ परमाणु खनिज का खजाने की सौगात दे सकती है। यहां करीब 900 अरब के रेअर अर्थ(दुर्लभ खनिज) के प्रमाण मिलने के बाद खोज प्रारंभ हो गई है। परमाणु क्षेत्र में काम आने वाले इन खनिज परमाणु ऊर्जा विभाग भारत सरकार के परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय को सिवाना के पास में लीज आवंटित की गई है। परिणाम आशानुरूप रहे तो परमाणु खनिज का 97 प्रतिशत विश्व में आपूर्ति कर रहे चीन की मॉनोपोली भारत तोड़ देगा।
वर्षं 2010 में यह शोध सामने आया था कि सिवाना में 754 वर्ष पुराने मालानी रॉक्स के क्षेत्र में 15 प्रकार के रेअर अर्थ का खजाना है और यह उल्कापिण्ड टकराने से बना है। करीब 900 अरब का यह खजाना भारत में टेरिस्टिल(जमीन पर) पाए जाने ेवाले खनिज का सबसे बड़ा खजाना है। इस शोध पत्र के बाद में परमाणु ऊर्जा विभाग उत्साहित हुआ और इसको लेकर अन्वेषण प्रारंभ करने की योजना बनी है।
यहां मिली है लीज
सिवाना क्षेत्र में भाटीखेड़ा, गुड़ानाल, रमिणया, दांतल, फूलण, मवड़ी, मगरेश्वर में अनुसंधान प्रारंभ किया गया है। पांच वषज़् के लिए यहां जमीन आरक्षित की गई है, जहां ड्रिलिंग कर अनुसंधान जारी रखा जाएगा। कुल सात ब्लॉक में यह कायज़् प्रारंभ किया गया है।
ये है पंद्रह खनिज
गैलेनियम, रूबीडियम, इप्रीयम, थोरियम, यूरिेनयम, जमेज़्नियम, सीरियम, टिूलरीयम सहित पंद्रह प्रकारक े खनिज है जो लंैथोनगुट ग्रुप के माने जाते है। इनका उपयोग अंतरिक्ष क्षेत्र, सौर ऊजाज़्, सामरिक उपकरण, केमिकल इंडस्ट्री, सुपर कंडक्टर, इलेक्ट्रोनिक, ऑयल रिफाइनरी में उपयोगी माने जाते है।
बाड़मेर राज्य की आर्थिंक राजधानी
बाड़मेर में अभी 43129 करोड़ की रिफाइनरी का निमाज़्ण हो रहा है। 1.75 लाख बैरल प्रतिदिन क्रुड ऑयल का उत्पादन हो रहा है, विश्व की सबसे बड़ी खोज मंगला भी यहीं है। 11 नए ब्लॉक में तेल खोज का कायज़् शुरू किया गया है। अब रेअर अथज़् के खजाने की खोज से आशान्वित परिणाम मिले तो बाड़मेर राज्य की आथिज़्क राजधानी होगा।
नाभकीय ऊर्जां क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि
परमाणु क्षेत्र के नाभकीय ऊजाज़् क्षेत्र में यह बड़ी उपलब्धि होगी। परमाणु खनिज विश्व में महत्वपूणज़् माने जाते है। डा. एपीजे अब्दुल कलाम भी इसके पक्षधर थे कि भारत में परमाणु खनिज की खोज करके अंतरीक्ष क्षेत्र में हम काफी आगे बढ़ सकते है। सिवाना में रेअर अथज़् का खजाना मिलता है तो भारत के लिए बड़ी सौगात होगा।- हेमराम खत्री, विशेषज्ञ भौतिक विज्ञान
बाड़मेर में 9000 अरब का खजाना छुपा है यहां
बाड़मेर में 9000 अरब का खजाना छुपा है यहां

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भीबनना चाहते थे फौजी, किस्‍मत ने बनाया क्रिकेटर, ऐसी है Delhi Capitals के मैच विनर की कहानीरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मतबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करेंकई संपत्ति के मालिक होते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोग, होते हैं किस्मत वालेइन 4 बर्थ डेट वाली लड़कियां बनती हैं अच्छी पत्नी, चमका देती हैं पति की तकदीरजबरदस्त डिमांड के चलते 17 महीनों तक पहुंचा Kia की इस 7-सीटर कार का वेटिंग! कम कीमत में Innova को देती है टक्कर

बड़ी खबरें

दिल्ली में बुलडोजर एक्शन पर बोले डिप्टी सीएम सिसोदिया, BJP कर रही वसूली, 63 लाख घरों को तोड़ने का प्लाननिवेशकों को पैसा लौटाने का मामला: पटना हाईकोर्ट में पेश नहीं हुए सुब्रत राय, गिरफ्तारी वारेंट जारीज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सर्वे पर रोक से किया इनकारजम्मू कश्मीर: कश्मीरी पंडित की हत्या के एक दिन बाद अब आतंकियों ने SPO को मारी गोली, हुई मौतछोटे करदाताओं को सरकार ने दी राहत, अब नहीं खुलेंगी 6 वर्ष पुरानी फाइलेंश्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे को राजपक्षे परिवार का करीबी बता लोग फिर कर रहे विरोध-प्रदर्शनदाऊद इब्राहिम की डी-कंपनी पर NIA की बड़ी कार्रवाई, मुंबई से दो गुर्गें गिरफ्तारउत्तर कोरिया में कोरोना के एंट्री के एक दिन बाद ही 6 लोगों की मौत, 350,000 लोग हुए संक्रमित
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.