बाड़मेर : 60 मिनट में 96 ने तोड़ा मास्क की अनिवार्यता का नियम

-बाड़मेर का सिणधरी चौराहा...
-नियम तोडऩे वाले में राहगीर व वाहन चालक भी शामिल
-लॉकडाउन-3 की छूट में नियम पालन नहीं करते दिखे लोग

By: Mahendra Trivedi

Published: 05 May 2020, 09:38 PM IST

बाड़मेर. कोरोन वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर लागू लॉकडाउन-3 के पहले दिन सोमवार को लोगों की आवाजाही पर सुबह सात से शाम सात बजे तक छूट के पूरे 40 दिनों बाद लोग घरों से निकले। लेकिन वायरस की रोकथाम को लेकर मास्क की अनिवार्यता को लेकर लोग गंभीर नहीं दिखे। पत्रिका टीम ने बाड़मेर शहर के सिणधरी चौराहे पर पूरे एक घंटे तक लोगों की आवाजाही पर नजर रखी। इस दौरान 96 लोग मास्क पहनने की अनिवार्यता को तोड़ते दिखे। इस तरह प्रत्येक 5 मिनट में 6 लोग बिना मास्क यहां घूमते दिखे।
शहर के सिणधरी सर्कल पर पुलिस की टीम सुबह से शाम तक तैनात रहती है। यहां पर पुलिस के वाहन से लगातार यह संदेश भी दिया जाता है कि मास्क पहनना अनिवार्य है, इसके बावजूद लोग बिना मास्क घूमते रहे। जिससे संक्रमण का खतरा और बढ़ गया। इस दौरान कुछ लोगों को पुलिस ने रोकते हुए मास्क नहीं होने का पूछा तो लोग कई तरह के बहाने बनाते दिखे। पुलिस ने कुछ लोगों के चालान भी काटे।
राहगीर और वाहन चालक तोड़ते दिखे नियम
चौराहे से निकलने वाले चार पहिया व दुपहिया वाहन चालकों के साथ राहगीर भी बिना मास्क के निकलते दिखे। इसमें कुछ तो ऐसे भी थे, जिन्होंने दिखाने के लिए मास्क गले में लगा रखा था, लेकिन मुहं पर नहीं पहना था। पुलिस ऐसे लोगों को बार-बार मास्क मुहं पर पहनने के लिए हिदायत देती रही। सर्कल पर सबसे अधिक बिना मास्क के निकलने वाले लोगों में चार पहिया वाहन चालक थे। इसमें महिलाएं भी शामिल थी।
संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क अनिवार्य
मास्क से कोरोना वायरस के संक्रमण को काफी हद तक रोका जा सकता है। इसलिए पहनना अनिवार्य है। सरकार ने सार्वजनिक स्थान पर मास्क अनिवार्य किया है। नहीं पहनने पर 200 रुपए जुर्माने का प्रावधान के साथ पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार भी कर रही है।
बिना मास्क सामान बेचा तो जुर्माना
जिला प्रशासन ने समस्त दुकानदारों को निर्देश भी दिए हैं कि बिना मास्क किसी भी तरह का कोई सामान लेने आए तो उसे नहीं दिया जाए। इसके बावजूद दुकानदार उसे सामान बेचते हुए मिला तो व्यापारी के खिलाफ 500 रुपए का जुर्माना का प्रावधान लागू किया है।
विशेषज्ञ की सलाह
संक्रमण की रोकथाम के लिए मास्क पहनना चाहिए। इससे किसी को संक्रमण है तो उससे आपका बचाव हो सकता है। सार्वजनिक स्थान पर तो यह और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।
डॉ. थानसिंह, राजकीय मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned