scriptघट स्थापना के साथ धार्मिक अनुष्ठान शुरू | Starting with the establishment of religious rituals reduced | Patrika News

घट स्थापना के साथ धार्मिक अनुष्ठान शुरू

locationबाड़मेरPublished: Oct 02, 2016 02:25:00 am

शारदीय नवरात्र के पहले दिन शनिवार को मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना पूरे विधि विधान से की गई।

शारदीय नवरात्र के पहले दिन शनिवार को मां शैलपुत्री की पूजा-अर्चना पूरे विधि विधान से की गई।

इसी के साथ अलसुबह तो नानीश्राद्ध हुआ इसके बाद मंदिरों व घरों में शुभ मुहूर्त में घट स्थापना हुई और देवी भक्तों ने मां की आराधना कर अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की। 
देवी मंदिरों में सुबह से ही लोग पैदल व वाहनों से पहुंचने शुरू हो गए। यह सिलसिला देररात तक जारी रहा। जिससे देवी मंदिरों के बाहर सुबह से मां भगवती के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। 
मंदिरों में पूरे दिन दुर्गासप्तशती, दुर्गा चालिसा, नवदुर्गा पाठ, सुन्दरकाण्ड, रामचरितमानस के पाठ पूरे दिन गूंजते रहे। 

पहले नवरात्र पर मंदिरों में मां की विशेष पौशाक और श्रृंगार किया गया। कई मंदिरों में दिन में भक्तों की ओर से चढ़ाई गई पौशाक से कई बार श्रृंगार किया गया।
 देवी मंदिरों में सुबह-शाम विशेष आरती की गई। इसके साथ ही भगवती को मिठाई,फल, हलवा, पूरी, खीर आदि व्यंजनों से माता को भोग लगाया तथा अगरबत्ती, इत्र, कुमकुम, सिंदुर, मोली आदि से माता का विधिपूर्वक पूजन किया। 
बाजारों में नवरात्र पूजन को लेकर अलसुबह से ही काफी रौनक रही। इसी के साथ घरों में कन्या भोज का आयोजन भी किया गया। दूसरे दिन रविवार को ब्रहमचारिणी माता की पूजा की जाएगी। उगते सूर्य की प्रतिपदा होने से सुबह 8 बजे बाद दूज आ जाएगी। भगवती ब्रहमचारिणी की आराधना की जाएगी। 
गोगागेट स्थित चमत्कारी काली माता के मंदिर में शनिवार को सुबह 8.15 बजे घट स्थापना की गई व दस दिनों तक विशेष पूजा-अर्चना व डांडिया उत्सव मनाया जाएगा। 

पं भंवर महाराज के सानिध्य में होने वाले कार्यक्रम में बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। 
महादेव भक्त मंडल की ओर से हनुमान हत्था स्थित बारह महादेव मंदिर में शारदीय नवरात्र महोत्सव का आगाज शनिवार को बड़ी धूमधाम से हुआ। 

इस महोत्सव में रात्रि 8 बजे से डांडिया का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान वाले प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया जाएगा। मंदिर के पुजारी ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन 2 से 11 वर्ष तक की कन्याओं का पूजन एवं उनके भोजन की व्यवस्था की जाएगी। 
गणेश पूजन के साथ ही रामलीला आरंभ

बीकानेर. श्रीलक्ष्मीनाथ पार्क में श्रीरामकला मंदिर द्वारा आयोजित की जा रही रामलीला का शनिवार को आरंभ हुआ। 

गिरिराजा जोशी जो ने बताया कि रामलीला के पहले दिन गणेश पूजन व सरस्वती पूजन के साथ ही रावण, विभिषण, कुम्भकरण ने वरदान मांगने के साथ ही रामलीला का प्रारंभ हुआ।
इस अवसर पर अलग अलग रुपों में कलाकारों ने मंचन किया जिसमें गणेश श्रीकांत, सरस्वती शिवानी उपाध्याय, नारद गोपाल भादाणी, विष्णु ज्योतिन्द्र छंगणी व रावण सुशील भादाणी, कु भकरण बबलू सुथार, विभिषण रवि ने निभाया।

ट्रेंडिंग वीडियो