scriptA treasure of 4800 trillion liters of water is hidden here in the dese | रेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजाना | Patrika News

रेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजाना

रेगिस्तान में बाड़मेर के माडपुरा बरवाला के पास 4800 खरब लीटर पानी का खजाना छुपा हुआ है। रहस्यमयी यह छोटा समुद्र इतना खारा है कि इसको मीठा बनाने के लिए केन्द्र के जलशक्ति विभाग को अब अत्याधुनिक तकनीक को काम में लेना होगा।

बाड़मेर

Published: January 19, 2022 06:32:43 pm


बाड़मेर पत्रिका.
रेगिस्तान में बाड़मेर के माडपुरा बरवाला के पास 4800 खरब लीटर पानी का खजाना छुपा हुआ है। रहस्यमयी यह छोटा समुद्र इतना खारा है कि इसको मीठा बनाने के लिए केन्द्र के जलशक्ति विभाग को अब अत्याधुनिक तकनीक को काम में लेना होगा। इसके लिए विभाग की ओर से सर्वे व अन्य कार्य हाथ में लिया जाएगा। यह समुद्र बाड़मेर से जालौर तक फैला हुआ है।
केन्द्र सरकार का जलशक्ति मंत्रालय इसको मिशन के रूप में हाथ में ले तो खाड़ी देशों की तरह पानी की लवणीयता खत्म कर 10 लाख की आबादी को हजारों सालों तक पानी की आपूर्ति की जा सकती है।
भूकंपीय सर्वेक्षण, पेट्रो-भौतिक डेटा और विस्तृत हाइड्रो-
जियोलॉजिकल जांच के आधार पर केयर्न ऑयल एंड गैस ने बाड़मेर बेसिन में थूम्बली जल भंडारों की खोज की, जिसमें जलभण्डार का आंकलन हुआ है।
350 से 1500 मीटर गहरा
बायतु के निकट माडपुरा बरवाला में मिले इस पानी का फैलाव बायतु, शिव, बाड़मेर, गुड़ामालानी से लेकर सांचौर और कुर्द (जालौर) तक है और ज़मीन की सतह से इसकी गहराई 350 से 1500 मीटर तक है।
ये सागर 480 बिलियन (48 हज़ार करोड़) घन मीटर जल राशि अपने में समेटे हुए हैं। एक घन मीटर में 1000 लीटर जल होता है।
इसका मतलब थार के गर्भ में 4800 खरब लीटर के लगभग पानी है। जानकारों के अनुसार दस लाख की आबादी को भी हज़ारों साल तक पानी आपूतिज़् करने लायक जलराशि इस रिजर्वायर में मौजूद है।
पानी में लवण बहुत ज्यादा
सामान्यत: पेयजल में लवण की मात्रा 1000 मिलीग्राम प्रति लीटर तक मान्य होती है। लेकिन इस भूमिगत सागर में उपस्थित खारे पानी में न्यूनतम 5000 मिलीग्राम प्रति लीटर से लगा कर इसके दक्षिणी छोर पर 20000 मिलीग्राम प्रति लीटर से भी ज्यादा है।
गौरतलब है कि खाड़ी देशों के अलावा संयुक्त अरब अमीरात में तो समुद्री जल, जिसकी लवणीयता 35000 मिलीग्राम प्रति लीटर या उससे भी ज़्यादा होती है। संयुक्त अरब अमीरात में सौर ऊजाज़् के ज़रिए डी-सेलिनेशन के काम को अंजाम दिया जा रहा है।
अनुमान से ज्यादा मिला जल भंडार
केयर इंडिया एनर्जी के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार जितना अनुमान था उससे कहीं ज्यादा जल का यह भण्डार है। लवणीयता कम करके इसे उपयोग में लिया जाता है तो रेगिस्तान की पेजयल की समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा।
तेल कंपनी केयर्न ने जिस उच्च तकनीक से पेट्रोल निकाला है ऐसे ही खाड़ी देशों की उच्च तकनीक को लेकर केन्द्र सरकार का जलशक्ति मंत्रालय प्रयास करें तो बाड़मेर के नाम यह बड़ी उपलब्धि होगी।
रेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजाना
रेगिस्तान में यहां छुपा है 4800 खरब लीटर पानी का खजाना

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.