आखातीज, शादियां और बाजार में बूम

Moola Ram

Publish: Apr, 17 2018 07:30:20 PM (IST)

Barmer, Rajasthan, India
आखातीज, शादियां और बाजार में बूम

- शहर सहित ग्रामीण इलाके के लोग पहुंच रहे

- दुकानदार भी ग्राहकों की कर रहे आवभगत

बाड़मेर.थार में आखातीज पर्व पर बुधवार को अबूझ सावों की धूम रहेगी। ऐसे में शादी का सामान खरीदने के लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का बाजार में हुजूम उमड़ रहा है। घर से लेकर बाजार तक लोग शादी की तैयारियों में जुटे नजर आ रहे है। अबूझ सावे पर अधिक शादियां होने के कारण बाजार में कपड़ा, स्टील, कॉस्मेटिक, मणिहारी, ज्वैलरी, सहित कई दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लगी रही।

ज्वैलरी व कपड़े बिक रहे जमकर
शादियों की सीजन को लेकर ज्वैलरी व कपड़ों की जमकर खरीददारी हो रही है। सोने चांदी के भावों में उछाल होने के बावजूद भी इनकी जमकर खरीददारी हुई। इसके साथ ही बाजार में मणिहारी, बर्तनों की दुकानों पर लोग खरीददारी करते नजर आएं। आयोजकों ने अलमारी, फ्रिज, कूलर, पंखा, वाशिंग मशीन सहित अन्य इलेक्ट्रिक आइटमों की खरीददारी की।

पहले बुक हो गए स्थल

शादी के दौरान शहर में बड़े-बड़े समाजों के भवन, होटल, सार्वजनिक चौक व बाड़े आयोजकों ने बुक करवा लिए है। इसके साथ हलवाई, बैंड, घोड़े व पंडित, लाइट डेकारेशन, जनरेटर सहित अन्य आईटम बुक कर दिया है। शहर के कई मोहल्लों में शादी के शामियाने लगे नजर आने लगे है। कई समाजों की ओर से सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जा रहा है।
इधर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर

आखातीज पर्व पर बाल विवाह रोकने के लिए जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। इसके लिए क्षेत्रवार मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। वहीं ग्रामीण स्तर पर पटवारी, ग्राम सेवक, शिक्षक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, रोजगार सहायक सहित अन्य कार्मिकों को भी बाल विवाह पर नजर रखने के निर्देश दिए गए है।

यहां भीड़ भाड़ का माहौल
शहर के चिंदरियों की जाल, ढाणी बाजार, जवाहर चौक, रतनसिंह बाजार, जवाहर चौक, पुरानी सब्जी मंडी, सदर बाजार, स्टेशन रोड सहित कई स्थानों पर खरीददारों की भीड़ रही।

जमकर हो रही खरीददारी
कपड़ा बाजार में जमकर खरीददारी हो रही है। कहीं महंगाई का असर नजर नहीं आता।

भैराराम देवासी कपड़ा व्यापारी

स्टील में भी खरीददारी
शादी में स्टील के बर्तन देने का रिवाज है। बर्तनों की खरीददारी हो रही है। शादियों में सीजन अच्छी है।

पवन लोहिया स्टील व्यापारी

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned