विरोध और हंगामें के बीच ढाई घंटे चली नगर परिषद की कार्रवाई, करोड़ों की भूमि कब्जे से मुक्त

जबरदस्त विरोध और हंगामा...- आकाशवाणी केंद्र के पास सरकारी भूमि पर काबिज थे अतिक्रमी-कोर्ट के आदेश पर नगर परिषद की कार्रवाई, भारी पुलिस बल रहा तैनात

By: भवानी सिंह

Published: 13 Mar 2018, 10:18 AM IST

बाड़मेर. स्थानीय आकाशवाणी केंद्र के पास की गली में सरकारी भूमि पर लम्बे समय से काबिज अतिक्रमी को बेदखल करते हुए अतिक्रमण हटा दिए गए हैं। इस गली में बेशकीमती सरकारी भूमि पर डेढ़ साल से अतिक्रमण की शिकायत होने के बावजूद कार्रवाई नहीं होने पर पीडि़त पक्ष ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट के आदेश पर नगर परिषद की टीम ने सोमवार को जबरदस्त विरोध व हंगामे के बीच ढाई घंटे तक कार्रवाई कर करोड़ों की भूमि पर काबिज अतिक्रमी को बेदखल कर दिया। अतिक्रमण हटने से अब आम रास्ता 50 फीट हो गया है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान भारी पुलिस जाब्ता मौजूद रहा। गौरतलब है कि पन्द्रह दिन पूर्व भी यहां पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान दो पक्षों में विवाद हो गया था।

बेखौफ अतिक्रमी, लाचार टीम

नगर परिषद की टीम पूरी तैयारी के साथ अतिक्रमण हटाने पहुंची। लेकिन यहां बेखौफ अतिक्रमियों की ओर से जबरदस्त विरोध किया गया। ढाई घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान अतिक्रमी टीम का विरोध करते रहे। इतना ही नहीं अतिक्रमी जेसीबी के ऊपर चढ़ गए। पुलिस ने विरोध करने वालों को हटाया।
आयुक्त ने हाथ जोड़े, फिर घेर लिया

अतिक्रमण हटाने के दौरान विरोध कर रहे लोगों ने आयुक्त को घेर लिया। कार्रवाई को लेकर ऐतराज जताते हुए आयुक्त से अतिक्रमण हटाने को लेकर कागज मांगे। लेकिन आयुक्त भी अड़े रहे और कहा कि यह जमीन सरकारी है, नगर परिषद अतिक्रमण हटाएगी।
पत्थरों पर बैठ गए, पुलिस ने दूर हटाया

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को लेकर जेसीबी चल रही थी। इस दौरान विरोध करने वालों ने कहा कि हम यहां कुछ भी नहीं तोडऩे देंगे। भले जेसीबी हमारे ऊपर चढ़ा दो। इसके चलते कार्रवाई बाधित हुई। लेकिन भारी संख्या में मौजूद पुलिस बल के चलते टीम ने मौके से अतिक्रमण हटा कर करोड़ों की जमीन मुक्त करवा ली। इस दौरान शहर कोतवाल अमरसिंह रतनु, उप निरीक्षक भंवरसिंह, महावीर नगर चौकी प्रभारी महेशाराम भादू सहित कोतवाली व सदर का जाब्ता तैनात रहा।
डेढ़ साल से थी शिकायत

मोहल्लेवासी पिछले डेढ़ वर्ष से नगर परिषद सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को सरकारी भूमि पर किए गए अतिक्रमण हटाने की मांग कर रहे थे। लेकिन नगर परिषद की उदासीनता के चलते अतिक्रमण नहीं हटा। आखिर कोर्ट के आदेश के बाद अतिक्रमण हटाया गया।
- कोर्ट के निर्णय की पालना

नगर परिषद क्षेत्र में अतिक्रमण के मामले में कार्रवाई हुई है। इस संबंध में कोर्ट का आदेश था। उसकी पालना में अतिक्रमण हटाया गया है। नगर परिषद अतिक्रमियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई करेगी।
- पंकज मंगल , आयुक्त, नगर परिषद बाड़मेर

भवानी सिंह Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned