व्यापारी : कैसे मिलेगी सामग्री, प्रशासन : व्यापारियों को कोई नहीं रोकेगा

- चिंतित दुकानदार, कृषि उपज मण्डी में व्यापार
- लॉकडाउन का असर, किराणे के व्यापार बोले- कैसे परिवहन करें सामान

By: Moola Ram

Updated: 27 Mar 2020, 05:28 PM IST

बाड़मेर. कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में 21 दिन लॉकडाउन रहेगा। हालांकि आवश्यक सामग्री मिलने वाली दुकानें लॉकडाउन के क्षेत्र में नहीं आएगी, लेकिन किराणे के व्यापारियों को चिंता सता रही है कि उन्हें सामग्री कौन उपलब्ध करवाएगा।

शहर में कई किराणे की दुकानों में स्टॉक खत्म हो रहा है। ऐसे में व्यापारी असमंजस की स्थिति में है। हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि आवश्यक वस्तुओं के दुकानदारों को कोई नहीं रोकेगा, आप पहले की तरह सामान खरीदकर दुकानें संचालित रखें। प्रशासन ने अपील करते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग आवश्यक है।

कई किराणे की दुकानें बंद

शहर में तीन दिन चले लॉकडाउन के चलते अंधिकाश किराणें की दुकानों में स्टॉक खत्म हो गया है। ऐसी स्थिति में कई व्यापारियों ने किराणे की दुकानें बंद कर दी गई है। हालांकि मुख्य बाजार में दुकानें खुल रही है, लेकिन उनके पास भी स्टॉक खत्म होने की कगार पर है। लेकिन वह स्टॉक नहीं खरीद रहे है।

सचिव ने बुलाई व्यापारियों की बैठक

मण्डी व्यापारियों के साथ कृषि उपज मण्डी प्रशासन की संयुक्त बैठक आयोजित हुई। बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों ने रिटेलर को नियमानुसार पूर्व में चल रही प्रक्रिया के तहत स्टॉक उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए है। लेकिन मण्डी व्यापारियों का आरोप था कि परिहवन के साधन बंद है। यह सब कैसे संभव होगा?

- प्रशासन सहयोग करें

लॉकडाउन के बाद किराणेदार व्यापारियों को सामान नहीं मिल रहा है। मण्डी व्यापारियों ने कारोबार ठप कर दिया था, शिकायत के बाद हॉलसोल दुकानें मण्डी में खुली है। लेकिन व्यापारी मनमाने दाम वसूल रहे है। परिवहन को संसाधन नहीं मिल रहे है। प्रशासन सहयोग करें।

- नरेन्द्र सायाणी, व्यापारी, किराणा

- दुकान में स्टॉक खत्म हो गया

दुकान बंद कर रखी है। मेरे पास स्टॉक खत्म हो गया है। अब वाहन सब बंद है। मण्डी से सामान कैसे लेकर आए। हम खुद घरों में है। ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रशासन राहत उपलब्ध करवाएं। - तेजगिरी, व्यापारी, किराणा

- दुकानदारों को कोई नहीं रोकेगा

आवश्यक वस्तु के दायरे में आने वाली दुकानें खुली रखें। उन्हें सामान लाने के लिए कोई नहीं रोकेगा। वह निजी टैक्सी या अन्य वाहन से सामान का परिवहन कर सकते है। किराणे के व्यापारी मण्डी से सामान खरीदकर टैक्सी ला सकते है। इसके लिए जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने सभी को थानाधिकारियों को अवगत करवा दिया है। व्यापारियों को नहीं रोकेंगे।

- नीरज मिश्र, उपखण्ड अधिकारी, बाड़मेर

पुलिस अधीक्षक बोले- एक साथ नहीं निकले बाहर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि आवश्यक सामाग्री मिलने वाली दुकानें पूरे दिन खुली रहेगी। लेकिन आम लोगों में यह गलत धारणा है कि किराणा, सब्जी व फल विक्रेताओं की दुकानें कुछ समय के लिए ही खुली है।

इसलिए लोग सुबह एक साथ खरीददारी के लिए निकल रहे है। इससे भीड़ बढ़ रही है। आमजन से अपील है कि दुकानें पूरे दिन खुली रहेगी, एक साथ झुण्ड के रूप में एकत्रित नहीं हो।

कोई खरीददारी कर रहा है तो निश्चित दूरी पर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करें। लॉकडाउन का मूल उद्देश्य सोशल डिस्टेंसिंग है। उन्होंने बताया कि व्यापारियों को कोई नहीं रोकेगा। वह सामान खरीदकर वाहन में ला सकते है

Corona virus Corona Virus treatment
Moola Ram
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned