बारिश के बाद किसानों ने चलाए हल

पलायान पर गये पशुपालक व मजदूरों ने किया घरों की ओर रुख

By: Mahendra Trivedi

Published: 20 Jul 2018, 11:56 AM IST

शिव . उपखंड क्षेत्र में मानसून की अच्छी बारिश के बाद किसानों ने खेतों का रुख किया है वह बीज और हल उठाकर बुवाई में जुट गए हैं वही क्षेत्र के कई तालाबों में हुई पानी की आवक से लंबे समय से व्याप्त जल संकट खत्म हो गया इससे आम जन को महंगे टैंकरों से काफी राहत मिली

क्षेत्र के आस.पास के गांव में अच्छी बारिश से किसान खेतों की निराई गुड़ाई बुआई में लगे हुए हैं कस्बे की खाद बीज की दुकानों पर इन दिनों किसानों की भीड़ लग रही है

मानसून की इस बारिश से गांव के तालाबों में भी दो.तीन माह के लिए पानी की आवक हो जाने से ग्रामीणों के चेहरे खिल गए हैं इसी के साथ खड़ीनो व पारों में भी पानी भर गया मानसूनी पूवज़् की बरसात से अंकुरित हुई घास भी अब पशुओं के पेट भरने के काम आने लगी

और इधर...

नाले की नहीं हुई सफाई, अब घरों में घुस रहा पानी

शिव. कस्बे में पानी निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण बरसाती पानी निचले इलाकों सहित मोहल्लों में घुस जाने से बाशिदों को परेशानी हो रही है। कस्बे के खत्रियों का बास, मेघवालों का वास, स्वामियों का वास सहित कई मोहल्लों में बारिश के पानी से गलियां जलमग्न हो गई, जिसकी उचित निकासी व्यवस्था नहीं होने के कारण दुकानों व घरों में पानी घुस गया।

गौरतलब है कि ग्राम पंचायत में कस्बे से गंदे पानी की निकासी के लिए नाला तो बना दिया, लेकिन इसकी सफाई नहीं होने से कचरे से अटा हुआ है। वहीं, गंदे पानी की निकासी इस नाले के मार्फत करने को लेकर भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इसका खामियाजा दुकानदारों को भुगतना पड़ रहा है।

पानी से घिरा उप स्वास्थ्य केन्द्र

गिड़ा. क्षेत्र के लापुन्दड़ा बारठान के उप स्वास्थ्य में बुधवार रात को बारिश के बाद बरसाती पानी जमा हो गया। एएनएम मंजु चौधरी ने बताया कि बरसाती पानी के चलते केन्द्र से बाहर निकलना मुश्किल हो गया तो भवन की नींव में पानी जाने से भवन को नुकसान की आशंका बन गई।

तहसील परिसर में पौधरोपण

हरयाळो राजस्थान

गिड़ा. तहसील मुख्यालय पर गिड़ा तहसीलदार भागीरथराम विश्नोई ने पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत तहसील परिसर में पचास पौधे लगाए। उन्होंने कहा कि हम सबको हर साल एक-दो पौधा जरूर लगाना होगा, जिससे अपना पर्यावरण संतुलित रहेगा।

उन्होंने कहा कि यह तो शुरुआत है, गिड़ा के सभी सरकारी कार्यालयों में पौधे लगवाएंगे। इस अवसर पर खेताराम, शेराराम गोदारा, अशोक जाखड़, राजूराम सियाग आदि मौजूद थे।

 

 

Show More
Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned