चिकित्सालयों में बढ़ाए जा रहे संसाधन, एम्बुलेंस रहेंगी स्टैंड बॉय

Mahendra Trivedi | Publish: Feb, 28 2019 09:01:56 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/barmer-news/

चिकित्सालयों में बढ़ाए जा रहे संसाधन, एम्बुलेंस रहेंगी स्टैंड बॉय
-पिछले दो दिनों में बढ़ा है दवाइयों का स्टॉक-सीमावर्ती क्षेत्रों के चिकित्सा संस्थानों में विशेष व्यवस्थाओं के निर्देश

बाड़मेर.भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए चिकित्सा विभाग ने सभी कार्मिकों के अवकाश रद्द करने के साथ एम्बुलेंस 108 को स्टैंड बॉय रखने के निर्देश दिए हैं। सीमावर्ती क्षेत्र के चिकित्सा संस्थानों को विशेष रूप से अलर्ट मोड पर लिया गया है। यहां संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। साथ ही सभी तरह की सुविधाओं को चाक-चौबंद किया जा रहा है।

पिछले कुछ समय से स्टॉक में कम चल रही निशुल्क दवाओं का 2-3 दिनों में जिले में स्टॉक भेजा गया है। फिलहाल यहां 631 तरह की दवाइयां उपलब्ध है। स्टॉक रूम में दवाइयों की भी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है।
एम्बुलेंस चालकों को भी अवकाश नहीं

हाई अलर्ट के बाद चिकित्सा कार्मिकों के साथ एम्बुलेंस चालकों के अवकाश रद्द कर दिए गए हैं। चालकों को वाहन पूर्ण रूप से चालू हालत में रखने के साथ स्टैंड बॉय के निर्देश हैं। साथ ही 24 घंटे अलर्ट रहने का कहा गया है। जिले में अभी 108 एम्बुलेंस के 29 वाहन ऑन रोड हैं।
जिले में 124 चिकित्सा संस्थान

बाड़मेर में 124 चिकित्सा संस्थानों में करीब सभी में चिकित्सक सहित कार्मिक तैनात हैं। केवल घोनिया और दूधवा सहित दो पीएचसी पर चिकित्सकों की कमी है। यहां नर्सिंग स्टाफ बढ़ाने के साथ चिकित्सकों की व्यवस्था के प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में 24 सीएचसी व 96 पीएचसी के कार्मिकों को अलर्ट किया गया है।
जिला अस्पताल में तैयारी

अलर्ट के बाद जिला अस्पताल में भी काॢमकों को अलर्ट पर रहने के निर्देश मिल चुके हैं। सभी के अवकाश रद्द किए गए हैं। दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। वहीं वार्डों आदि की देखरेख की जा रही है।

---------------

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned