विषय अध्यापक नहीं, विद्यार्थी स्कूल के ताला लगा बैठे धरने पर

Moola Ram Choudhary | Updated: 04 Jul 2019, 12:59:09 PM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- पहले 24 जून को प्रदर्शन किया तो मिले प्रधानाचार्य 3 दिन बाद सेवानिवृत्त
- नाराज विद्यार्थियों व ग्रामीणों ने स्कूल के लगाया ताला

गिड़ा. राआउमावि सोहड़ा में तीन विषय अध्यापकों (Subject teachers) के रिक्त पदों को लेकर बुधवार को विद्यार्थियों वे ग्रामीमीणों ने फिर प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने विद्यालय पर ताला लगा (villagers locked school) धरना दे दिया। इससे पहले 24 जून को भी ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर 30 जून तक प्रधानाचार्य सहित रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान व अंग्रेजी के व्याख्याता लगाने की मांग को लेकर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। इस पर शिक्षा विभाग ने 27 जून को विद्यालय में प्रधानाचार्य का यहां तबादला किया, लेकिन वे तीन दिन बाद ही सेवानिवृत्त हो गए। इसको लेकर ग्रामीण और गुस्सा हो गए।

इससे पहले भी विद्यार्थियों (students) व ग्रामीणों ने प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंप यहां शिक्षक लगाने की मांग की, लेकिन समाधान नहीं हो पाया। विद्यार्थियों का कहना है कि विज्ञान व अंग्रेजी जैसे महत्वपूर्ण विषय के भी व्याख्याता नहीं होने के कारण उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। उन्होंने दो दिन और इंतजार के बाद बुधवार सुबह विद्यालय के ताला लगा बाहर धरने पर बैठ गए तथा अपनी मांग पर अड़ गए। इसकी सूचना पर गिड़ा एसीबीईओ राजकुमार जैन, गिड़ा तहसीलदार विवेक व्यास व गिड़ा पुलिस थानाधिकारी मौके पर पहुंचे। तहसीलदार विवेक व्यास के आश्वासन के बाद विद्यार्थियों ने ताला खोला।

रिपोर्ट भेजी

विद्यालय बंद करने की सूचना मिली। इस पर मौके पर पहुंच बच्चों व ग्रामीणों से समझाइश की तो बच्चों ने कहा कि हमारे तीन विषय व्याख्याता व प्रधानाचार्य लगाने की मांग की। इस पर शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों से बात कर रिपोर्ट जिला कलक्टर को भेज दी तथा शिक्षण व्यवस्था सुचारू करवाई।

- विवेक व्यास, तहसीलदार गिड़ा

वैकल्पिक व्यवस्था रहेगी

सूचना पर हमने मौके पर विद्यार्थियों की मुख्य मांगों को धयान में रखते हुए उच्च अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। गिड़ा तहसीलदार ने हाल ही वैकल्पिक व्यवस्था के लिए स्टाफ भेजने के बात कही। कल से रसायन विज्ञान का स्टाफ वैकल्पिक तौर पर रहेगा।
- राजकुमार जैन, एसीबीईओ गिड़ा

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned