तड़पती रही गर्भवती, एएनएम ने बिना दिखाए किया रैफर

तड़पती रही गर्भवती, एएनएम ने बिना दिखाए किया रैफर
ANM referred to pregnant without showing

Moola Ram Choudhary | Publish: Aug, 08 2019 11:33:55 AM (IST) Barmer, Barmer, Rajasthan, India

- अस्पताल में नहीं मिला कोई चिकित्सक, बुलाने की जहमत नहीं उठा 10 मिनट में बनाया रैफरल कार्ड

बायतु. उपखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार रात 8 बजे एक गर्भवती प्रसव पीड़ा से तड़पती रही, लेकिन चिकित्सा विभाग लापरवाह बना रहा। इस दौरान अस्पताल में कोई चिकित्सक उपस्थित नहीं था।

वहीं यहां मौजूद एक एएनएम ने उसे बिना चिकित्सकों को दिखाए ही दस मिनट में जिला मुख्यालय के लिए रैफर कर दिया। परिजन ने उससे कुछ देर चिकित्सकों को बुलाने के लिए निवेदन किया, लेकिन वह नहीं मानी। आखिर वे गर्भवती को लेकर जिला अस्पताल के लिए रवाना हुए।

गर्भवती के साथ आए पुखराज घाट ने बताया कि फूली देवी पत्नी खेताराम निवासी लापला को प्रसव पीड़ा पीड़ा होने पर बायतु सीएचसी लाए थे। यहां एएनएम ने अपने स्तर पर प्रसव नहीं होने कहते हुए चिकित्सकों की सलाह लिए बगैर ही बाड़मेर रैफर कर दिया।

रैफर कर दिया तो नहीं देख पाए

प्रसुता अस्पताल आई थी, लेकिन वहां ड्यूटी पर कार्यरत एएनएम ने तबीयत ठीक नहीं होने का हवाला देकर 10 मिनट में रैफर कर दिया। इससे चिकित्सक देख नहीं पाए।

- डॉ. जूंझाराम चौधरी, बीसीएमओ बायतु

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned