scriptअमावस्या का दूर हुआ अंधियारा, दीयों से रोशन जहां सारा | Away from the new moon, illuminated with light, where Sarah | Patrika News

अमावस्या का दूर हुआ अंधियारा, दीयों से रोशन जहां सारा

locationबाड़मेरPublished: Nov 09, 2018 08:42:47 pm

Submitted by:

Dilip dave

– पांच दिवसीय दीपोत्सव भाईदूज के साथ संपन्न- लोगों ने जमकर की आतिशबाजी

अमावस्या का दूर हुआ अंधियारा, दीयों से रोशन जहां सारा

अमावस्या का दूर हुआ अंधियारा, दीयों से रोशन जहां सारा

बालोतरा. पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व का समापन शुक्रवार को भाईदूज के साथ हुआ। शहर व क्षेत्रभर में दीपावली पर घर-घर में दीप जला खुशियां मनाई गई तथा लक्ष्मी पूजन के साथ घर में सुख समृद्धि की कामना की गई। हर कोई रोशनी से सरोबार त्योहार के उल्लास में डूबा रहा। बाजार, गांव, गली व मोहल्ले रोशनी से जगमग रहे।
उपखण्ड मुख्यालय पर दीपावली पर घरों, बाजारों व प्रतिष्ठानों पर विशेष सजावट की गई। बाजारों में दुकानों व प्रतिष्ठानों पर सतरंगी रोशनी व इलेक्ट्रोनिक दीपकों से सजाया गया, वहीं घरों में मिट्टी के दिये के साथ इलेक्ट्रीक लडिय़ां, रंगबिरंगी लाइट्स भी लगाई गई। दिनभर में बाजारों में लोगों की भीड़ रही। पुराना बस स्टैण्ड, गौर का चौक, द्वितीय रेलवे फाटक, नयापुरा, पनघट रोड, सदर बाजार समेत कई बाजारों में दिनभर यातायात जाम रहा, हालांकि एहतियात के तौर पर पुलिस ने वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित की गई। शाम को महिलाओं ने पहले मंदिरों में तथा उसके बाद घरों में दीप जलाए। घरों व प्रतिष्ठानों पर लक्ष्मी पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना की गई। लोगों ने एक-दूसरे से गले मिल मुंह मिठा करवा शुभकामनाएं दी। छोटों ने बड़ों के चरण स्पर्श कर आशीर्वाद लिया। बच्चों ने परिजनों के साथ मिलकर जमकर आतिशबाजी की। शहर में देर रात तक उत्साह व उल्लास का माहौल रहा।
रामा-श्यामा कर दी बधाई- दीपावली के अगले दिन महिलाओं ने गोवर्धन पूजा की। दिनभर रामा-श्यामा का दौर रहा। इस पर चहुंओर चहल-पहल व रौनक नजर आई। शुक्रवार को भाईदूज पर बहनों ने भाइयों की रक्षा को लेकर व्रत रख पूजा की। व्यापारियों ने प्रतिष्ठानों में रोकड़-बही का पूजन किया। शाम को भी दीप जला घर रोशन किए।
सुरक्षा रही चाक-चौबंद- पांच दिवसीय दीपोत्सव के दौरान शहर व क्षेत्रभर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजामात किए गए। वहीं बाड़मेर पुलिस लाइन व सर्किल के थानों से अतिरिक्त जाप्ता भी मंगवाया गया।
वाहनों में रही यात्रियों की भीड़- भाईदूज पर बहनों का भाइयों के घर पर जाने तथा भाइयों के बहनों के घर आने को लेकर दिनभर वाहनों में यात्रियों की भीड़ रही। बस, रेलवे स्टेण्ड पर सुबह से शाम तक यात्रियों की भीड़ रही। वहीं रेलों में सीट पाने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। प्रथम रेलवे फाटक, नया बस स्टैण्ड व छतरियों का मोर्चा समेत अस्थायी बस स्टेण्डों पर यात्रियों की भीड़ रही।
हरकत में आए जिम्मेदार, दिखवाए यंत्र- पटाखा बाजार में विक्रेताओं की ओर से नाकारा अग्निशमन यंत्र दिखावटी तौर पर रखे जाने पर राजस्थान पत्रिका ने बुधवार के अंक में अग्निशमन यंत्र केवल दिखावे को… शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके बाद एसडीएम के निर्देश पर नगर परिषद आयुक्त ने कार्मिकों को अग्निशमन यंत्रों की जांच करने के निर्देश दिए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो