scriptकोरोना से अब ‘अस्पताल’ हो रहा बीमार | barmer corona positve | Patrika News

कोरोना से अब ‘अस्पताल’ हो रहा बीमार

locationबाड़मेरPublished: Nov 08, 2020 06:19:47 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-चिकित्सक, नर्सिंंगकर्मी और तकनीशियन में पॉजिटिव के मामले बढ़े-अब तक तीन कार्मिकों की हो चुकी है कोरोना से मौत-महामारी शुरू होने से लेकर लगातार ड्यूटी पर तैनाती-कोरोना से ठीक होकर फिर जुट रहे संक्रमितों के उपचार में-जिला अस्पताल में अब तक 70 हो चुके हैं संक्रमित-12 चिकित्सक भी आ चुके पॉजिटिव

कोरोना से अब 'अस्पताल' हो रहा बीमार

कोरोना से अब ‘अस्पताल’ हो रहा बीमार

बाड़मेर. कोरोना महामारी में मरीजों की सेवा और उपचार में लगे चिकित्साकर्मी भी अब भी कोविड की चपेट में आ रहे हैं। पिछले 20-25 दिनों से संक्रमितों में कार्मिकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। हालांकि महामारी शुरू होने के बाद से ही चिकित्साकर्मियों के रेंडमली नमूने लेकर जांच करवाए जा रहे हैं। पहले जहां नमूने नेगेटिव आते थे, लेकिन अब कार्मिकों के पॉजिटिव आने के मामलों का प्रतिशत बढ़ा है।
कोविड-19 की शुरूआत से ही चिकित्सा कर्मी लगातार मरीजों के उपचार में जुटे हैं। संक्रमण का सबसे अधिक खतरा अस्पताल और कोविड केयर सेंटर में रहता है, जहां पर रात-दिन कार्मिक लगे हुए हैं। पिछले कुछ समय से कार्मिकों में बढ़ते पॉजिटिव के मामलों ने अधिकारियों की चिंता बढ़ा दी है।
जिला अस्पताल में अब तक 71 आ चुके पाजिटिव
मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध जिला चिकित्सालय के स्टाफ में नर्सिंगकर्मियों, लैब टेक्नीशियन चिकित्सकों सहित कुल 71 अब तक संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 12 चिकित्सक भी शामिल हैं। अस्पताल में मरीजों की जांच, संक्रमित वार्ड में मरीजों के उपचार व कोविड केंयर सेंटर आदि में ड्यूटी के दौरान कार्मिक पॉजिटिव हो गए। यहां पर वे संक्रमितों के सर्वाधिक संपर्क में आते हैं।
चिकित्सकों को भी रिकवरी में लगा समय
सामान्यत: गंभीर मरीजों को छोड़कर ऐसा होता है कि पॉजिटिव की 7-8 दिनों बाद दूसरी जांच में वह नेगेटिव आ जाता है। लेकिन कुछ चिकित्सकों को भी काफी दिनों तक कोरोना से जूझना पड़ा है।
तीन की अब तक हो चुकी है मौत
बाड़मेर जिला अस्पताल में कार्यरत तीन कार्मिकों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इनमें वरिष्ठ कपांडर भी शामिल हैं। कोरोना महामारी में मरीजों की सेवा में जुट वॉरियर्स जान गंवा चुके हैं।
जुटे है फिर भी काम में
कार्मिकों के कोरोना से स्वस्थ होने के बाद फिर से वार्ड व अन्य स्थानों पर ड्यूटी पर तैनात है। हालांकि कोविड से ठीक होने के बाद कुछ कार्मिकों में स्वास्थ्य संबंधी अन्य समस्याएं भी उभर कर सामने आई है। लेकिन मरीजों की सेवा में फिर भी लगातार जुटे हैं।
अब तक 70 हो चुके हैं पॉजिटिव
जिला अस्पताल में अब तक चिकित्सक व अन्य कार्मिक सहित कुल 70 कोरोना संक्रमित हुए हैं। पिछले कुछ दिनों से कार्मिकों के संक्रमित होने के मामले बढ़े हैं। महामारी के दौर में अस्पताल के तीन कर्मचारियों की मौत हुई है।
डॉ. बीएल मंसरिया, पीएमओ मेडिकल कॉलेज अस्पताल बाड़मेर
बाड़मेर जिला अस्पताल: कार्मिक पॉजिटिव
चिकित्सक: 12
नर्सिंगकर्मी व अन्य : 52
तकनीशियन : 03
मौतें : 03
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो