scriptबाड़मेर जिले में 1 दिन में 201 कोरोना पॉजिटिव ‘डिस्चार्ज’ | barmer covid positive home isolate | Patrika News

बाड़मेर जिले में 1 दिन में 201 कोरोना पॉजिटिव ‘डिस्चार्ज’

locationबाड़मेरPublished: Oct 14, 2020 08:11:58 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-संक्रमितों को घरों में कितने दिन बीते विभाग भी भूल गया-अस्पताल और कोविड सेंटर से डिस्चार्ज गिने जाते रहे, होम क्वारंटीन रह गए

बाड़मेर जिले में 1 दिन में 201 कोरोना पॉजिटिव 'डिस्चार्ज'

बाड़मेर जिले में 1 दिन में 201 कोरोना पॉजिटिव ‘डिस्चार्ज’

बाड़मेर. सुनकर आश्चर्य होगा कि बाड़मेर जिले में एक ही दिन यानि 24 घटों में 201 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। जबकि रविवार तक 406 एक्टिव केस थे, सोमवार को घटकर यह संख्या 227 रह गई।
चिकित्सा विभाग की ओर से राजकीय जिला अस्पताल के अलावा कोविड सेंटर में भर्ती पॉजिटिव मरीजों को डिस्चार्ज करने का रोज अपडेट किया जाता है। लेकिन पिछले कई दिनों से जिन संक्रमितों को होम क्वारंटीन किया गया था, उनकी कोई सुध नहीं ले रहा था, यहां तक की उनके पॉजिटिव की रिपोर्ट को कितने दिन हो चुके। इसके चलते होम आइसोलेशन में कोविड संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ता गया। चिकित्सा विभाग का कहना है कि दस दिन बाद घर पर रहे संक्रमित को बिना किसी जांच के नेगेटिव मान लिया जाता है।
339 तक पहुंच गया था होम क्वारंटीन का आंकड़ा
जिले में होम क्वारंटीन के संक्रमितों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था। वहीं अस्पताल और कोविड सेंटर से मरीजों के डिस्चार्ज होने से यहां कमी आ रही थी। रविवार को यह घरों में संक्रमित 390 थे तो अस्पताल में केवल 60 ही रहे। घर में संक्रमितों को कितने दिन बीत गए, यह किसी ने नहीं देखा। इस मामले में जब सोमवार को जब जिला कलक्टर ने पूछा तो अधिकारी जवाब देने की स्थिति में नहीं रहे। आनन-फानन में आंकड़ा अपडेट किया। इसके बाद दस दिन पूरे कर चुके होम संक्रमितों की लिस्ट बनाकर उन्हेें ‘डिस्चार्जÓ दिखाया।
10 दिन बाद मान लिया जाता है नेगेटिव
होम क्वारंटीन संक्रमित को 10 दिन बाद मान लिया जाता है कि वह नेगेटिव हो चुका है। कुछ दिनों से होम क्वारंटीन में रहने वाले संक्रमितों के दस दिन पूरे होने पर उनके आंकड़े अपडेट नहीं हो पाए। अब इसे पूरी तरह से अपडेट किया गया है।
डॉ. बीएल विश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो