scriptबाड़मेर में डेंगू का नहीं थम रहा वार, अस्पताल में भर्ती मरीजों की भरमार | barmer dengu patient | Patrika News

बाड़मेर में डेंगू का नहीं थम रहा वार, अस्पताल में भर्ती मरीजों की भरमार

locationबाड़मेरPublished: Nov 15, 2021 09:41:16 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-अस्पताल में पीडि़तों की कतार, रिजेन्ट खत्म होने से जिले में एक दिन ठप रही जांच-सर्दी बढऩे के बावजूद भी डेंगू पीडि़तों की संख्या कम नहीं-बाड़मेर शहर में चार हाईरिस्क एरिया में मिल रहे डेंगू मरीज-विभाग के अनुसार अब तक मिल चुके 475 डेंगू पीडि़त

बाड़मेर में डेंगू का नहीं थम रहा वार, अस्पताल में भर्ती मरीजों की भरमार

बाड़मेर में डेंगू का नहीं थम रहा वार, अस्पताल में भर्ती मरीजों की भरमार

बाड़मेर. बाड़मेर जिले में डेंगू पीडि़तों की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है। घर पर उपचार लेने वाले मरीजों के अलावा भर्ती होने वालों की संख्या जिला मुख्यालय पर रोजाना 10 के करीब चल रही है। प्लेटलेट में कमी वाले डेंगू पीडि़तों को भर्ती करने के साथ उनका उपचार अस्पताल के साथ कोविड फील्ड अस्पताल (डोम) में किया जा रहा है। डोम में सोमवार को भी 8 नए डेंगू केस के मामलों के पीडि़तों को भर्ती किया गया। वहीं सरकारी आंकड़ों के इतर दो से तीन गुना तक मरीजों की संख्या बताई जा रही है। जो 1200 के करीब है।
जिले में डेंगू पीडि़तों बड़ों के साथ बच्चे भी बढ़े हैं। राजकीय अस्पताल की एमसीएच यूनिट में भी बच्चों की संख्या अधिक होने के कारण अतिरिक्त बेड गैलरी में लगे हुए हैं। यहां पर भी स्थिति यह है कि बेड बढ़ाने की जरूरत महसूस की जा रही है। वहीं राजकीय अस्पताल के वार्ड भी डेंगू पीडि़तों के साथ मौसमी बीमारियों के मरीजों से भरे हुए हैं।
विभाग के अनुसार जिले में कुल 475 केस
डेंगू के जिले में 15 नवम्बर तक के विभागीय आंकड़ों के अनुसार 475 डेंगू पीडि़त मिल चुके हैं। विभाग के अनुसार जिले में डेंगू के कारण कोई मौत नहीं है। लेकिन जसोल गांव की एक 9 साल की डेंगू पॉजिटिव बालिका की जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में पिछले दिनों मौत हुई थी। विभाग ने उसे रिपोर्ट में नहीं दर्शाया है।
डोम में 100 बेड, 53 पीडि़त भर्ती
बाड़मेर में डोम में बने कोविड फील्ड अस्पताल में 100 बेड लगे हुए है। यहां पर सोमवार शाम तक कुल 53 डेंगू पॉजिटिव भर्ती थे। प्लेटलेट कम होने पर उन्हें यहां पर भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है। वहीं सोमवार को यहां पर 8 नए डेंगू पॉजिटिव मरीजों को भर्ती किया गया।
सेल्फ जांच की रिपोर्ट के साथ पहुंच रहे अस्पताल
अस्पताल पहुंचने वाले कई मरीज ऐसे भी है, जो निजी लैब से सेल्फ डेंगू जांच रिपोर्ट के साथ पहुंच रहे हैं। रिपोर्ट पर जहां डॉक्टर का नाम अंकित किया जाता है, वहां पर सेल्फ लिखा जा रहा है। इस तरह की रिपोर्ट लेकर आने वालों की संख्या में भी इजाफा देखा जा रहा है। जबकि चिकित्सकों को मानना है कि बिना डॉक्टर की सलाह पर ही डेंगू की जांच करवानी चाहिए।
एक दिन में मिले 17 नए डेंगू केस
जिले में सोमवार को कुल 17 नए डेंगू पीडि़त मिले हैं। इसके साथ ही कुल पीडि़तों की संख्या 475 तक पहुंच गई। इस बीच यह भी जानकारी सामने आई है कि रविवार को जिले में रिजेंट खत्म हो जाने के कारण डेंगू की जांच हो नहीं पाई थी।
बाड़मेर शहर में चार हाईरिस्क जोन के लिए विशेष टीमें बनाई
बाड़मेर शहर के चार हाईरिस्क क्षेत्र रॉय कॉलोनी, सरदारपुरा, इन्द्रा नगर एवं बलदेव नगर के लिए सोमवार को चार विशेष टीमों का गठन किया गया है। इन क्षेत्रों से लगातार डेंगू पीडि़त सामने आ रहे हैं। अब यहां पर टीमें घर-घर सर्वे एवं एन्टीलार्वा गतिविधियों करेंगी। साथ ही क्षेत्रों के लिए एक अन्य टीम बनाई गई है। जो प्रत्येक 5 दिवस बाद उक्त क्षेत्रों में फोगिंग करेगी।
रोकथाम के पूरे प्रयास किए जा रहे
डेंगू पीडि़त लगातार सामने आ रहे हैं। सोमवार को कुल 17 नए केस मिले हैं। रोकथाम को लेकर हम लगातार प्रयास कर रहे हैं। अब शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में फोगिंग शुरू करवाई है। बाड़मेर शहर के चार हाईरिस्क जोन के लिए भी स्पेशल टीमें बनाई गई है। रोकथाम के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।
डॉ. बीएल विश्नोई, सीएमएचओ बाड़मेर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो