scriptबाड़मेर जिला अस्पताल में नहीं मिली सीरिंज, मंत्री बोले… यह बहुत गंभीर | barmer district hospital inspection | Patrika News

बाड़मेर जिला अस्पताल में नहीं मिली सीरिंज, मंत्री बोले… यह बहुत गंभीर

locationबाड़मेरPublished: Oct 08, 2021 08:01:17 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-ओपीडी पर्ची पर ब्रांडेड दवाइयां लिखने की शिकायत आई सामने-अस्पताल के ड्रग स्टोर का निरीक्षण, काफी देर तक बैठे

बाड़मेर जिला अस्पताल में नहीं मिली सीरिंज, मंत्री बोले... यह बहुत गंभीर

बाड़मेर जिला अस्पताल में नहीं मिली सीरिंज, मंत्री बोले… यह बहुत गंभीर

बाड़मेर. मौसमी बीमारियों के मरीजों के बढऩे के चलते निरीक्षण को लेकर जिले के प्रभारी एवं वन तथा पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई गुरुवार को अचानक बाड़मेर जिला अस्पताल पहुंचे। इस दौरान अस्पताल में इंजेक्शन के लिए सीरिंज नहीं मिलने को लेकर नाराजगी जताते हुए इसे गंभीर माना। इस बीच यह भी शिकायत मिली कि कुछ चिकित्सक सरकारी पर्ची पर ब्रांडेड दवाइयां लिख रहे हैं। इस पर उन्होंने एडीएम से हाथों-हाथ ओपीडी पर्चियों मंगवाने के साथ इनकी जांच को कहा।
प्रभारी मंत्री अचानक अस्पताल पहुंचे तथा उन्होंने ओपीडी की व्यवस्थाओं और निशुल्क दवाइयों को लेकर जानकारी ली। इस बीच वार्ड और सीसीयू का निरीक्षण करते हुए मरीजों से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अस्पताल में मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं में कमी किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगी।
ड्रग स्टोर पहुंचे मंत्री
निरीक्षण के दौरान दो और पांच सीसी की सीरिंज नहीं मिली। इस पर मंत्री अस्पताल के ड्रग स्टोर पहुंचे। उन्होंने दवाइयों और सीरिंज की उपलब्धता की जानकारी ली। हकीकत यह है कि अस्पताल में सीरिंज नहीं होने पर मरीजों के परिजनों को स्टॉफ की ओर से लिखकर दे दिया जाता है कि बाहर से खरीदकर लाओ। मंत्री ने इस बात पर नाराजगी जताते हुए मामले को गंभीरत से लिया।
फिर आई ब्रांडेड दवा लिखने की शिकायत
निरीक्षण के दौरान यह भी शिकायत मिली कि ओपीडी पर्ची पर कुछ चिकित्सक ब्रांडेड दवाइयां लिख रहे हैं। इसके कारण मरीजों को निशुल्क दवाइयों का लाभ नहंी मिल रहा है। मजबूरी में ब्रांडेड दवाइयां बाहर से खरीदनी पड़ रही है। इस मामले में प्रभारी मंत्री और विधायक मेवाराम जैन ने निरीक्षण के दौरान साथ में मौजूद एडीएम ओपी विश्नोई से इसकी जांच करने को कहा। इस दौरान उपखंड अधिकारी रोहित चौहान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल विश्नोई व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएल मंसुरिया मौजूद रहे।
मंत्री ने निरीक्षण के दौरान दिए निर्देश
-नि:शुल्क दवा एव जांच योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं
-चिकित्सालय में मरीजों के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं पुख्ता रखी जाए
-मरीजों को चिकित्सालय में किसी प्रकार की परेशानी न हो
-अस्पताल आने वाले हर मरीज़ को मुफ्त दवाई एवं जांच की सुविधा मिले
-चिकित्सालय परिसर में सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के निर्देश
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो