scriptवार्ड में अब सिलेंडर की जरूरत नहीं, अस्पताल में मरीज के बैड तक पाइप लाइन से ऑक्सीजन | barmer govt hospital oxygen supply | Patrika News

वार्ड में अब सिलेंडर की जरूरत नहीं, अस्पताल में मरीज के बैड तक पाइप लाइन से ऑक्सीजन

locationबाड़मेरPublished: Feb 14, 2021 07:18:15 pm

Submitted by:

Mahendra Trivedi

-मेडिकल कॉलेज अस्पताल बाड़मेर-फीता काटकर शुरू किया गया प्रोजेक्ट-मैनीफोल्ड प्लांट व एयर एंड वैक्यूम की व्यवस्था

वार्ड में अब  सिलेंडर की जरूरत नहीं, अस्पताल में मरीज के बैड तक पाइप लाइन से ऑक्सीजन

वार्ड में अब सिलेंडर की जरूरत नहीं, अस्पताल में मरीज के बैड तक पाइप लाइन से ऑक्सीजन

बाड़मेर. मेडिकल कॉलेज अस्पताल में अब वार्ड में ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत नहीं रहेगी। मरीज के बेड तक पाइप लाइन से प्राणवायु पहुंचेगी। ऑक्सीजन सुविधा की शुरूआत रविवार को विधायक मेवाराम जैन ने फीता काटकर शुरू की। ऑक्सीजन प्लांट व सप्लाई प्रोजेक्ट अस्पताल परिसर के स्किन वार्ड के पीछे बनाया गया है।
इस अवसर पर विधायक जैन ने कहा कि बाड़मेर के प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए वे निरंतर प्रयासरत रहेंगे। जिले ने आज स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है किञ चिकित्सालय के सभी वार्डों में पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचेगी। जिसमें चिकित्सालय में निरंतर ऑक्सीजन व्यवस्था बनी रहे इसके लिए मैनीफोल्ड प्लांट व एयर एंड वैक्यूम की व्यवस्था की गई है।
मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल व नियंत्रक डॉ. आरके आसेरी ने बताया कि पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति 213 बेड तक पहुंचेगी। इसके अलावा इमरजेंसी, आइसीयू, सीसीयू आदि में निर्बाध रूप से ऑक्सीजन के साथ एयर व वैक्यूम की सुविधा भी होगी। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी एल मसूरिया ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार, सांस, दमा के रोगियों के लिए यह सुविधा कारगर साबित होगी। इस अवसर पर नगरपरिषद सभापति दीपक माली, उपाध्यक्ष सुल्तान सिंह, गिरधर सिंह जसाई, पार्षद मनोज जैन, राजू सिंधी, निंब सिंह, प्रवीण सेठिया, जयमल सिंह, ऑक्सीजन मैनीफोल्ड ऑपरेटर महेश पूरी, डॉ. हरीश चौहान, डॉ. एमएल शारदा, डॉ. कमला वर्मा, डॉ. गिरीश बनिया, सह नर्सिंग अधीक्षक सुरेश कुमार, डाटा मैनेजर अबरार मोहम्मद, ब्लड बैंक के जोगेंद्र कुमार सहित कई अधिकारी व कार्मिक मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो