लॉकडाउन: आपके सवाल, बाड़मेर जिला प्रशासन के जवाब

बाड़मेर जिला कलक्टर अशंदीप ने लॉकडाउन के दौरान आमजन को लेकर उनके संभावित सवालों के समाधान बताए

By: Mahendra Trivedi

Published: 27 Mar 2020, 10:08 PM IST

बाड़मेर. लॉकडाउन के दौरान आमजन के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। जिनमें दवा से लेकर कहीं आवश्यक कार्य से बाहर जाने सहित कई बातें शामिल है। जिला कलक्टर अशंदीप ने लॉकडाउन के दौरान आमजन को लेकर उनके संभावित सवालों के समाधान बताए हैं।
सवाल: लॉक डाउन की वजह से मजदूरी नहीं मिल रही तथा पैसे नहीं होने की वजह से खाने का तैयार पैकेट चाहिए, कैसे मिलेगा?
जवाब: इसके लिए नगर परिषद क्षेत्र में संबंधित आयुक्त तथा ग्रामीण क्षेत्रों में संबंधित विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है।
सवाल: मुझे अत्यावश्यक कार्य से बाड़मेर से बाहर यात्रा करनी है, अनुमति कहां व कैसे मिलेगी?
जवाब: सार्वजनिक यात्री वाहनों के संचालन की अनुमति के लिए नगर परिषद क्षेत्र के लिए संबंधित जिला परिवहन अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित उपखण्ड अधिकारियों को अधिकृत किया गया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
सवाल: मेरे घर में, पड़ोस में किसी व्यक्ति ने कोरोना प्रभावित क्षेत्र की यात्रा की है एवं 15 मार्च के बाद यहां लौटे हैं अथवा मेरे घर या पड़ोस में किसी को बुखार, सर्दी, खांसी व सांस संबंधी समस्या है, तो कहां सम्पर्क करे।
जवाब: इस स्थिति में जिला कंट्रोल रूम नंबर 02982-222226 अथवा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय बाड़मेर के नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02982- 230462 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
सवाल: मेरे घर में कोई सदस्य बीमार है। लॉकडाउन की वजह से बाहर नहीं जा पा रहे है, दवाई कैसे प्राप्त करें ?
जवाब: लॉकडाउन के दौरान दवाई की दुकानें प्रभावित नहीं है। डाक्टर की पर्ची पुलिस कार्मिकों को दिखाकर अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से दवाई प्राप्त की जा सकती है।
सवाल: मैं प्रशासन को इस संकट के समय आर्थिक सहायता करना चाहता हॅू। इसके लिए ऑनलाइन भुगतान, चैक से सहायता करना चाहता हूं। खाता संख्या के लिए कहां सम्पर्क करें ?
जवाब: राज्य सरकार ने कोरोना आपदा में जनसहयोग प्राप्त करने के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष कोविड-19 राहत कोष शुरू किया है। एसबीआई की जयपुर शासन सचिवालय शाखा में इसके लिए खुलवाए गए खाते की संख्या 39233225397 है तथा आइफएससी कोड एसबीआइएन 0031031 है।
सवाल: मैं तैयार खाद्य सामग्री, सूखा राशन देकर सहयोग करना चाहता हूं। कहां सम्पर्क किया जा सकता है?
जवाब: जिला रसद अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नम्बर 02982-220164 से सम्पर्क किया जा सकता है। साथ ही संबंधित नगर परिषद, विकास अधिकारी कार्यालय में सहयोग दिया जा सकता है।
सवाल:. मेरे पड़ोस में कुछ लोगों द्वारा लॉकडाउन की पालना नहीं की जा रही है। लोग घर से बाहर अकारण एकत्र हो रहे हंै, अनावश्यक दुकाने ंखुली है, कहां शिकायत करें ?
जवाब: इस स्थिति में पुलिस कन्ट्रोल रूम के टेलीफोन नम्बर 2982-221822 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।
सवाल: एलपीजी आपूर्ति डोर टू डोर नहीं की जा रही है अथवा आवश्यक सामग्री की निर्धारित दर से अधिक कीमत पर बिक्री (कालाबाजारी) की जा रही है। कहां शिकायत करें ?
जवाब: जिला रसद अधिकारी कार्यालय के दूरभाष नम्बर 02982-220164 पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

Mahendra Trivedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned