बाड़मेर: महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल में प्रथम सत्र का आगाज

-15 जुलाई तक होंगे स्कूल में प्रवेश
-पहली प्रवेश सूची जारी, छात्रों के फीस आदि जमा करवाने के बाद शुरू होगी कक्षाएं
-पुस्तकें पहुंची, बच्चों को होगा निशुल्क वितरण

By: Mahendra Trivedi

Published: 01 Jul 2019, 05:56 PM IST

बाड़मेर. जिले की एकमात्र सरकारी अंगे्रजी माध्यम स्कूल में सोमवार से नया सत्र शुरू हो गया। स्कूल प्रबंधन ने आवेदनों की जांच के बाद प्रवेश योग्य बच्चों की सूची जारी की है। स्कूल में 15 जुलाई तक नए प्रवेश होंगे। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रदेश सरकार ने प्रत्येक जिले में एक-एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू करने की घोषणा की थी।
महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल स्टेशन रोड का संचालन विधिवत रूप से सोमवार से शुरू हो गया। स्कूल प्रबंधन ने 126 बच्चों की प्रवेश सूची जारी की है। क्लास में बच्चों की संख्या निर्धारित से अधिक नहीं होने पर लॉटरी की जरूरत ही नहीं रही।
अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें पहुंची
स्कूल को कक्षा 1 से 8 तक की अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें मिल चुकी है। ऐसे में बच्चों के स्कूल आने पर उन्हें हाथों-हाथ पुस्तकें निशुल्क उपलब्ध हो जाएगी। प्रत्येक कक्षा में एक सेक्शन के अनुसार पाठ्यपुस्तकें आ चुकी है, जो यहां नव प्रवेशित बच्चों को वितरित की जाएगी।
दो पारी में चलाने की योजना
स्टेशन रोड स्कूल को दो पारियों में चलाने की योजना है। इसी परिसर में अंग्रेजी व हिंदी माध्यम की स्कूलें संचालित होगी। हालांकि अभी तय नहीं किया गया है कि कौनसी पारी में अंग्रेजी माध्यम की स्कूल संचालित होगी। लेकिन यह तय कर लिया गया है कि स्कूल का संचालन स्टेशन रोड में ही होगा।
शिक्षकों की स्वीकृति के लिए फाइल भेजी बीकानेर
अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए वॉक-इन-इंटरव्यू में चयनित किए गए शिक्षकों की फाइलें शिक्षा विभाग बीकानेर को भेजी गई है। जहां से स्वीकृति मिलने के बाद उनको यहां पर नियुक्त कर दिया जाएगा। स्कूल प्रबंधन के अनुसार अभी लेवल प्रथम में 5 तथा द्वितीय में 2 अध्यापकों को चयनित किया गया है। उल्लेखनीय है कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल के प्रधानाचार्य का भी साक्षात्कार से चयन हुआ है।
126 बच्चों की प्रवेश सूची जारी
स्कूल प्रबंधन ने आवेदनों की जांच के बाद 126 बच्चों की प्रवेश सूची जारी की है। इसमें कक्षा अनुसार चयनित बच्चों को प्रवेश मिलेगा। बच्चों के अभिभावकों को स्कूल की ओर से मांगे गए समस्त दस्तावेज जमा करवाने होंगे।
स्कूल को मिल चुकी बुक्स
कक्षा 1 से 8 तक की बुक्स स्कूल को मिल चुकी है। वहीं सोमवार से नया सत्र शुरू हो गया। स्कूल में प्रवेशोत्सव 15 जुलाई तक चलेगा। अभिभावक बच्चों को निर्धारित अवधि में प्रवेश दिला सकते हैं।
चैनाराम चौधरी, प्रधानाचार्य, महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल स्टेशन रोड बाड़मेर

Mahendra Trivedi Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned