त्योहारी सीजन में उड़ान भरने को तैयार हो रहा बाजार

-व्यापारी उम्मीदों के सहारे माल लाने को हो चुके तैयार
-त्योहारों के लिए बड़े व्यापारी श्रादपक्ष से ही शुरू कर देंगे खरीददारी

By: Mahendra Trivedi

Updated: 11 Sep 2021, 08:09 PM IST

बाड़मेर. त्योहारी सीजन के लिए बाजार तैयार हो रहे हैं। बड़े थोक व्यापारियों ने उम्मीदों के सहारे आने वाले नवरात्र व इसके बाद के त्योहारों को देखते हुए खरीददारी और माल के ऑर्डर भेजने की तैयारी कर ली है और श्रादपक्ष से ही शुरूआत हो जाएगी। पयुर्षण पर्व के बाद इसमें और तेजी आएगी। वैसे अधिकांश बाजार में अभी थोक व्यापारी और कुछ अन्य ने भी त्योहारों को देखते हुए अभी से तैयारी करनी शुरू कर दी है।
कोविड का साया पूरी तरह से खत्म हो जाए और बड़े त्योहारों पर खरीददारी परवान चढ़े इसी उम्मीद के साथ बाजार को बूम मिलने की पूरी संभावना है। व्यापारी भी यही चाहते हैं कि मार्केट की मंदी दूर हो और खरीददारों से बाजार गुलजार नजर आए। कोरोना के कारण व्यापार काफी प्रभावित हुआ है। अब नवरात्र के साथ ही फिर से बाजारों को बूस्ट मिलने की हर किसी को बड़ी उम्मीद है। इसके लिए माल मंगवाने और खरीददारी को लेकर प्लान तैयार हो चुके हैं।
शुभ मुहूर्त का रहेगा सभी को इंतजार
कोविड की मुश्किलों और मंदी का रोड़ा अटकने के बावजूद बाजार त्योहारी सीजन में उड़ान भरने को तैयार है। कारोबारी गिरावट के बाद भी इस दिवाली को लेकर दम भर चुके हैं। ग्राहक के साथ उन्हें भी नवरात्र, दशहरा, दिवाली पर शुभ मुहूर्त का अभी से ही इंतजार है। फिलहाल दुकानदार उम्मीद के सहारे आर्डर दे रहे है।
डिमांड पर निर्भर है बाजार
व्यापारियों का मानना है कि बाजार डिमांड पर निर्भर है। इसलिए इस बार यह उम्मीद है कि पिछली बार के मुकाबले कोविड का असर अधिक रहा है, लेकिन अच्छी बात यह है कि सितम्बर आते-आते कोरोना की उपस्थिति नहीं जैसी ही है। इसलिए इस बार नवरात्र से लेकर दिवाली तक बाजार में हर वस्तु की डिमांड बढऩे की पूरी उम्मीद है। यह बाजार के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। जो व्यापारियों को बड़ी राहत दे रहा है, जिसके चलते वे उत्साहित है।
सोने-चांदी की डिमांड ज्यादा रहने की उम्मीद
सोने-चांदी के व्यापारियों का मानना है कि इस बार सोने-चांदी की डिमांड ज्यादा रहेगी। पिछले साल के मुकाबले सोने के भाव नीचे है। इसलिए इनकी बिक्री ज्यादा होगी। कोरोना का साया काफी हद तक हट चुका है। इसलिए लोग बाजार आएंगे और त्योहारों पर बिक्री बूम पर होगी।
कोरोना से आहत व्यापारियों को त्योहार देंगे राहत
कोरोना के कारण व्यापारी काफी आहत रहे है। उन्हें उम्मीद इस बात की है कि त्योहार बढिय़ा निकल जाए तो काफी राहत मिलेगी। लॉकडाउन होने से बड़ा नुकसान पहले झेले चुके है। अब आने वाले त्योहारों पर उनकी उम्मीद टिकी है कि जमकर बिक्री हो और कोविड का साया दूर-दूर तक नजर नहीं आए।
इनमें बम्पर खरीददारी की है उम्मीद
-ऑटोमोबाइल
-फर्नीचर
-आभूषण
-रेडिमेड
-सजावट
-हैंडीक्राफ्ट

Mahendra Trivedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned