वैक्सीनेशन : बाड़मेर में 14 को फिर मेगा अभियान, 1.30 लाख टीके लगेंगे

बाड़मेर को मिली सवा लाख से अधिक की डोज
अभियान की तैयारी में जुटा चिकित्सा विभाग

By: Mahendra Trivedi

Updated: 12 Sep 2021, 09:27 PM IST

बाड़मेर। जिला प्रशासन के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग मंगलवार को जिले में सवा लाख से अधिक कोविड टीके लगाने के लिए फिर से मेगा अभियान आयोजित करने की तैयारी में जुट गया है। जिले में वैक्सीनेशन के लिए 1.30 डोज आवंटित हुई है।
जिला कलक्टर लोक बंधु ने मेगा अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा गांवों में टीकाकरण सत्रों का आयोजन करने एवं अभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन के साथ-साथ शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, पंचायतीराज विभाग को सहयोग करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कोविड टीके की पहली खुराक से वंचित 36 प्रतिशत लोगों के साथ-साथ दूसरी खुराक के पात्र लोगों को भी सत्र स्थल तक बुलाकर टीकाकरण करने के लिए कहा है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी एल बिश्नोई ने बताया कि बाड़मेर जिले को कोविशिल्ड की 1.10 लाख एवं कोवैक्सीन की 20 हजार खुराक आवंटित हुई है जो अब तक की 1 दिन में सबसे ज्यादा मात्रा में मिलने वाली खेप है। यह खेप सोमवार को बाड़मेर पहुंचेगी। गौरतलब है की गत 10 सितंबर को जिले में विपरीत मौसम के बावजूद स्वास्थ्यकर्मियों ने 94 हजार 565 टीके लगाये थे जो की जिले में एक दिन में टीकों का सबसे बड़ा आंकड़ा रहा है।
तीसरी लहर रोकने को करवाएं टीकाकरण
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रीत मोहिंदर सिंह ने आमजन से अपील की है कि अभियान के तहत वंचित लोग टीकाकरण करवाएं एवं कोरोना की तीसरी लहर को रोकने में स्वयं एवं जिले की मदद करें।
दोनों तरह की वैक्सीन मिली
कोविशिल्ड की 1.20 लाख तथा कोवैक्सीन की 20 हजार खुराक जिले के लिए मिली है। इसका उपयोग एक दिन में करने की योजना विभाग तैयार कर रहा है। इस दौरान दूसरी डोज लगाने वालों पर भी जोर रहेगा। वहीं कोवैक्सीन की दूसरी डोज का इंतजार कर रहे लोगों का टीकाकरण हो सकेगा।

Mahendra Trivedi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned